अक्टूबर 2023 में चंडीगढ़ में आईवीएफ का खर्च | चंडीगढ़ में आईवीएफ उपचार की लागत

एक अपॉइंटमेंट बुक करें

चंडीगढ़ में आईवीएफ की लागत आमतौर पर 90,000 रुपये से 2,50,000 रुपये तक होती है, जिसमें दवाओं और दवाओं की लागत शामिल होती है। हजारों जोड़े टेस्ट-ट्यूब बेबी के लिए लाखों-करोड़ों पैसे खर्च करते हैं लेकिन क्लीनिक या डॉक्टरों के गलत चयन के कारण कई बार असफल हो जाते हैं। इसके अलावा, चंडीगढ़ में आईवीएफ उपचार की लागत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, जो बांझपन के प्रकार, स्थान और कई अन्य कारणों पर निर्भर करती है। कई जोड़े सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए दूसरी जगहों पर चले जाते हैं कि चंडीगढ़ में उनकी आईवीएफ लागत तुलनात्मक रूप से सबसे कम है।

मेडिकवर फर्टिलिटी चंडीगढ़ में खोजें।

  • चंडीगढ़ में आईवीएफ लागत
  • चंडीगढ़ में आईवीएफ डॉक्टर
  • चंडीगढ़ में आईवीएफ केंद्र
  • चंडीगढ़ में आईवीएफ उपचार

अपने पास फर्टिलिटी क्लिनिक खोजें मेडिकवर में फर्टिलिटी डॉक्टर

  • आईवीएफ उपचार
  • आईवीएफ उपचार लागत
  • आईवीएफ उपचार प्रक्रिया
  • आईवीएफ उपचार सफलता दर

आइए हम आपको चंडीगढ़ में आईवीएफ उपचार की लागत के मूल विवरण के बारे में बताते हैं और चंडीगढ़, पंजाब में आईवीएफ की सस्ती कीमत के साथ सबसे अच्छा आईवीएफ क्लिनिक कौन सा है।

मेडीकवर फर्टिलिटी में चंडीगढ़ में आईवीएफ की लागत

आईवीएफ उपचार लागत रुपये में (रुपये में)
आईयूआई (कृत्रिम गर्भाधान) Rs. 10000/- TO Rs.25000/-
आईवीएफ चक्र Rs.90000/- TO Rs.1,50,000/-
आईसीएसआई उपचार Rs. 90,000/- TO Rs.1,50,000/-
भ्रूण की लेज़र सहायता से हैचिंग Rs. 15000/-
ब्लास्टोसिस्ट संस्कृति Rs. 15000/-
भ्रूण का जमना Rs. 35000/- (रखरखाव के लिए प्रति छह माह Rs. 15000/-)
जमे हुए पिघले हुए भ्रूण स्थानांतरण (एफईटी) Rs. 45000/-
PESA Rs. 5000/-
TESE प्रक्रिया Rs. 20000/-
शुक्राणु का जमना Rs. 5000/- (आईवीएफ लागत को छोड़कर)
दाता अंडा Rs. 35000/-((आईवीएफ लागत को छोड़कर)
दाता भ्रूण Rs. 45000/- (आईवीएफ लागत को छोड़कर)
प्री इम्प्लांटेशन जेनेटिक स्क्रीनिंग टेस्टिंग (पीजीएस) Rs. 50000/- प्रति भ्रूण

*आईवीएफ उपचार की लागत चिकित्सा स्थितियों और अन्य परिस्थितियों के अनुसार भिन्न हो सकती है।

उच्च सफलता दर के साथ चंडीगढ़ में आईवीएफ की लागत

बांझपन आज जोड़ों और व्यक्तियों में एक आम समस्या है। हर छह जोड़ों में से एक बांझपन से पीड़ित है और अपने दम पर गर्भधारण करने और फर्टिलिटी सहायता लेने के लिए संघर्ष करता है। यहीं पर फर्टिलिटी क्लिनिक या डॉक्टर की भूमिका अस्तित्व में आती है।

हालांकि, चंडीगढ़ में आईवीएफ लागत को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक आईवीएफ विशेषज्ञ के अनुभव और विशेषज्ञता, क्लिनिक द्वारा उपयोग की जाने वाली उन्नत तकनीक, आधुनिक प्रयोगशाला और रोगी के समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं।

चंडीगढ़ में आईवीएफ लागत में शामिल कुछ प्रमुख प्रक्रियाएँ हैं

डिम्बग्रंथि उत्तेजना: यह आईवीएफ उपचार की प्रक्रिया में पहला कदम है, जहां रोम को उत्तेजित करने और उन्हें परिपक्व होने और अंडे छोड़ने की अनुमति देने के लिए दवाएं दी जाती हैं। अंडे को पुनः प्राप्त करने के लिए इन दवाओं को लगभग 8-12 दिनों तक महिलाओं में इंजेक्ट किया जाता है। यह भी एक महत्वपूर्ण कारक है जो चंडीगढ़ में आईवीएफ के खर्च को प्रभावित करता है।

अल्ट्रासाउंड और अंडे की निगरानी: दूसरे चरण में अल्ट्रासाउंड के माध्यम से महिला के गर्भाशय में अंडे की निगरानी करना शामिल है। प्रजनन विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि उपचार सुचारू रूप से चल रहा है।

एग रिट्रीवल: एक बार जब रोमकूप दवाओं से उत्तेजित हो जाते हैं, तो कैथेटर का उपयोग करके एनेस्थीसिया के तहत महिला के अंडाशय से अंडे को अंत में निकाल लिया जाता है। यह एक छोटी प्रक्रिया है जिसमें आमतौर पर लगभग 30 मिनट लगते हैं।

स्पर्म वॉश: एकत्र किए गए स्पर्म को आईवीएफ प्रक्रिया के लिए अंडे को निषेचित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे स्पर्म वॉश के रूप में जाना जाता है। यह मूल रूप से सबसे अच्छा शुक्राणु निकालने के लिए किया जाता है और इस प्रकार निषेचन सुनिश्चित करता है।

अंडे का निषेचन: एक बार अंडे और शुक्राणु दोनों को पुनः प्राप्त कर लेने के बाद, उन्हें एक आईवीएफ प्रयोगशाला में निषेचित किया जाता है और भ्रूण के विकास के लिए 3-5 दिनों तक निगरानी में रखा जाता है, जिसे ब्लास्टोसिस्ट कल्चर (भ्रूणों की खेती) के रूप में जाना जाता है।

भ्रूण स्थानांतरण: अंत में, एक विकसित भ्रूण को प्रत्यारोपित करने के लिए महिला के गर्भाशय के अंदर स्थानांतरित किया जाता है। यह एक पतली कैथेटर का उपयोग करके किया जाता है जो भ्रूण को महिला के गर्भ में सफलतापूर्वक रखने में मदद करता है।

चंडीगढ़ में आईवीएफ उपचार की लागत में शामिल अन्य खर्च रोगी की पिछली चिकित्सा स्थिति, स्तर और बांझपन के प्रकार के आधार पर दवाएं, परीक्षण, संज्ञाहरण और इंजेक्शन हैं। इन सभी लागतों के परिणामस्वरूप चंडीगढ़ में कुल आईवीएफ लागत आती है।

मेडिकवर फर्टिलिटी में चंडीगढ़ में सस्ती आईवीएफ उपचार लागत

यदि आप चंडीगढ़ में सस्ती आईवीएफ लागत के साथ फर्टिलिटी उपचार पर विचार कर रहे हैं, तो मेडिकवर फर्टिलिटी आपका पसंदीदा विकल्प होगा। इसके पीछे कारण यह है कि मेडिकवर फर्टिलिटी चंडीगढ़ सबसे अच्छे फर्टिलिटी क्लीनिकों में से एक है जो चंडीगढ़ में सबसे सस्ती आईवीएफ लागत पर अपने रोगियों को विश्व स्तरीय उपचार प्रदान करता है। हम अपने मरीजों को बेहद करुणा और देखभाल के साथ उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करते हैं और मरीज की आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरते समय आईसीएमआर और ईएसएचआरई दिशानिर्देशों के आधार पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। हमारे अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे, 7 HEPA फिल्टर के साथ आधुनिक IVF लैब, उन्नत प्रौद्योगिकी उपचार, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्य फर्टिलिटी डॉक्टर प्रमुख कारण हैं जो हमारे क्लिनिक को बाजार में बहुत सारे केंद्रों के बीच उत्कृष्ट बनाते हैं।

क्या आप चंडीगढ़ में आईवीएफ के बजट अनुकूल लागत पर सर्वश्रेष्ठ प्रजनन उपचार की तलाश कर रहे हैं? हमें  918929000288 पर कॉल करें, या हमारी वेबसाइट मेडिकवर फर्टिलिटी पर जाएं।