अक्टूबर 2023 में जम्मू में आईयूआई की लागत | जम्मू में आईयूआई उपचार की लागत

जम्मू में आईयूआई की लागत

एक अपॉइंटमेंट बुक करें

स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने में रोगी की अक्षमता की गहनता अक्सर जम्मू में आईयूआई की लागत को निर्धारित करती है। दंपत्ति जिस प्रकार और बांझपन का अनुभव कर रहे हैं, उसके आधार पर, यह आमतौर पर प्रत्येक चक्र में 5000 से 10000 तक भिन्न होता है।

आपको जम्मू-कश्मीर में आईयूआई के खर्च के अलावा स्वस्थ गर्भधारण में मदद के लिए आवश्यक चक्रों की संख्या को भी ध्यान में रखना चाहिए। हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि अन्य प्रजनन उपचार विकल्पों की तुलना में, जम्मू में आईयूआई बहुत ही लागत प्रभावी है और इसकी सफलता दर उत्कृष्ट है।

यदि आप बांझपन के इलाज के लिए एक सुरक्षित और सफल तरीका खोज रहे हैं तो अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान को सबसे अच्छे समाधानों में से एक माना जाता है।

*OI (मेडिसिन और जांच को बाहर रखा गया है)

प्रक्रिया लागत
आईयूआई वन साइकिल रु.14000 से रु. 16000
आईयूआई दो चक्र रु. 24000 से रु. 26000
डीएस के साथ आईयूआई वन साइकिल रु. 22000 से रु. 23000
डीएस के साथ आईयूआई दो चक्र रु. 32000 से रु. 33000
ओव्यूलेशन इंडक्शन (OI) (स्कैन परामर्श) रु. 7500 से रु। 8500
ओव्यूलेशन इंडक्शन (OI) 2 चक्र (स्कैन परामर्श) रु. 14000 से रु. 16000

*(जांच/चिकित्सा को छोड़कर: वास्तविक के अनुसार)

*OI (मेडिसिन और जांच को बाहर रखा गया है)

यदि आप पीजीआई जम्मू में आईयूआई की सटीक लागत जानना चाहते हैं, तो आपको किसी प्रतिष्ठित प्रजनन विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए। इस संबंध में, मेडिकवर फर्टिलिटी जम्मू को बेहतरीन प्रजनन उपचार सुविधाओं में से एक माना जाता है जो आपको प्रथम श्रेणी की सेवाओं और प्रजनन मार्गदर्शन में सहायता कर सकता है।

  • आईयूआई उपचार आईयूआई उपचार लागत आईयूआई उपचार सफलता दर मेडिकवर में अपने नजदीकी फर्टिलिटी क्लीनिक फर्टिलिटी डॉक्टर खोजें

जम्मू में आईयूआई की लागत को प्रभावित करने वाले कारक

जम्मू में आईयूआई की लागत उपचार प्राप्त करने वाले दंपति से जोड़े में भिन्न होती है क्योंकि प्रत्येक रोगी अपनी स्वास्थ्य स्थितियों, बांझपन की समस्याओं, शरीर के प्रकार आदि के मामले में अद्वितीय होता है। इसके अतिरिक्त, यह समवर्ती रूप से उपचार, दवाओं, आयु, चिकित्सा सहित तत्वों पर निर्भर करता है। इतिहास, और जिस तरह की बांझपन से वे निपट रहे हैं।

1. चक्रों की संख्या क्योंकि फर्टिलिटी थेरेपी के प्रत्येक चक्र के लिए एक पूर्व निर्धारित मूल्य पट्टी है, जम्मू में आईयूआई उपचार की लागत आनुपातिक रूप से बढ़ जाती है क्योंकि चक्रों की संख्या बढ़ जाती है। जटिल प्रजनन संबंधी मुद्दों, बीमारी के इतिहास आदि वाले लोगों में चक्रों की संख्या अक्सर बढ़ जाती है।2. महिला की उम्र किसी भी फर्टिलिटी थेरेपी का खर्च और सफलता मरीज की उम्र से काफी प्रभावित होती है। 30 से अधिक महिलाओं की तुलना में, 30 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के गर्भवती होने की बेहतर संभावना थी। उम्र उनके गर्भाधान की बाधाओं को काफी कम कर देती है, जिससे गर्भवती होना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इस प्रकार, जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, जम्मू में आईयूआई की लागत बढ़ती जाती है।

3. स्टिम्युलेशन ड्रग्सफोलिकल्स को विकसित करने और ओव्यूलेशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मौखिक दवाओं की लागत प्रत्येक चक्र में 10,000 रुपये से अधिक तक बढ़ सकती है, जो उत्तेजना इंजेक्शन की तुलना में फिर से अधिक महंगा है। परिणामस्वरूप जम्मू में आईयूआई की कुल लागत पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

4. फोलिकल मॉनिटरिंग थेरेपी के दौरान, अल्ट्रासाउंड स्कैन की एक श्रृंखला का उपयोग करके चरणों के लिए फॉलिकल्स की जांच की जाती है। वे कहां किए जाते हैं और सुविधा कितनी परिष्कृत है, इस पर निर्भर करते हुए, ये परीक्षण जम्मू में आईयूआई की लागत को बढ़ाते हैं।

इसलिए, मेडिकवर फर्टिलिटी शीर्ष प्रजनन उपचार केंद्रों में से एक है, जब अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, आधुनिक तकनीक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित डॉक्टरों के साथ सर्वश्रेष्ठ आईयूआई उपचार प्रदान करने की बात आती है। यदि आप अपने बांझपन से संबंधित मुद्दों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रजनन उपचार क्लिनिक की तलाश कर रहे हैं।

यदि आपके पास आईयूआई और जम्मू में आईयूआई उपचार की लागत के बारे में प्रश्न हैं या यदि आप किसी प्रकार की बांझपन की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हमसे संपर्क करें। हमारे क्लिनिक को 918929000288 पर कॉल करें।

91-8929000288 एक अपॉइंटमेंट बुक करें हमें कॉल करें हमारे डॉक्टर

महिला बांझपन

पुरुष बांझपन

उर्वरता संरक्षण

ओव्यूलेशन कैलवुलेटर

आईवीएफ उपचार

पिक्सी उपचार

विवरण शीर्षक

अंडा जमना

ओव्यूलेशन कैलकुलेटर