अक्टूबर 2023 में दिल्ली में आईयूआई उपचार की लागत - मेडिकवर फर्टिलिटी

एक अपॉइंटमेंट बुक करें

दिल्ली में आईयूआई की लागत बजट अनुकूल है और अन्य फर्टिलिटी उपचार की तुलना में इसकी सफलता दर अधिक है। हालांकि, हर 10 में से 1 कपल को इनफर्टिलिटी की समस्या होती है। और एक तिहाई बांझ दंपतियों में समस्या पुरुषों के साथ होती है। आंकड़ों के अनुसार, भारत में 10-15% विवाहित जोड़े प्रजनन संबंधी जटिलताओं के कारण पीड़ित हैं। उम्र, अस्वास्थ्यकर जीवन शैली और तनाव जैसे कुछ कारक दंपति की गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। हालांकि, मेडिकवर फर्टिलिटी में दिल्ली में सस्ती आईयूआई लागत प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य उन्नत फर्टिलिटी उपचार, जोड़ों को एक सफल गर्भधारण करने में मदद कर सकते हैं।

  • आईयूआई उपचारआईयूआई उपचार लागतआईयूआई उपचार प्रक्रियाआईयूआई उपचार सफलता दरमेडकवर में अपने नजदीकी फर्टिलिटी क्लीनिक ढूंढेंफर्टिलिटी डॉक्टर्स

दिल्ली में आईयूआई उपचार की लागत कितनी है ?

दिल्ली में आईयूआई की लागत कम खर्चीले फर्टिलिटी उपचारों में से एक है। हालांकि, दिल्ली में आईयूआई उपचार की लागत आमतौर पर 15000 से 40,000 रुपये के बीच होती है। हालांकि, कुल मिलाकर, दिल्ली में आईयूआई की लागत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, जो बांझपन के प्रकार, परीक्षण और अवस्था की गंभीरता पर निर्भर करती है।

महिला के गर्भाशय में स्पर्म को एम्बेड करने से पहले फर्टिलिटी लैब में स्पर्म को धोया जाता है। वीर्य को धोने की यह प्रक्रिया मूल रूप से गर्भाधान के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले शुक्राणु को निकालने के लिए की जाती है। जिसके बाद, महिला या तो घर पर या फर्टिलिटी क्लिनिक में गर्भावस्था परीक्षण करती है।

दिल्ली में अन्य फर्टिलिटी उपचारों की तुलना में दिल्ली में आईयूआई की लागत कहीं अधिक वाजिब है।

हालांकि, कुछ कारक हैं जो दिल्ली में आईयूआई उपचार के खर्च को प्रभावित करते हैं, जैसे -

  • जोड़े की उम्र और किए गए चक्रों की संख्या दाता शुक्राणु के साथ दवाएं और अल्ट्रासाउंड आईयूआई (यदि साथी का शुक्राणु निषेचन के लिए अपर्याप्त है)
दिल्ली में आईयूआई उपचार दिल्ली में आईयूआई की लागत
दवा और प्रजनन दवाओं की लागत INR 10,000 - INR 20,000
आईयूआई प्रक्रिया में शामिल हैं -  
प्रारंभिक परामर्श  
रोगी का दौरा  
अल्ट्रासाउंड शुल्क INR 10,000 - INR 20,000
फर्टिलिटी लैब शुल्क  
चिकित्सा उपकरण और उपकरण लागत  
महिला का गर्भाधान करने तक आईयूआई के चरण  
दिल्ली में आईयूआई की कुल लागत INR 20,000 - INR 40,000

दिल्ली में आईयूआई की लागत को प्रभावित करने वाले कारक

दिल्ली में आईयूआई की लागत में कई कारक शामिल हैं। इसमें शामिल है

चक्रों की संख्या: 40 वर्ष से कम आयु की महिला के लिए एकल चक्र में सफलता दर तुलनात्मक रूप से 40 वर्ष से ऊपर की महिला की तुलना में अधिक है। प्रजनन विशेषज्ञ एक एकल आईयूआई चक्र के लिए शुल्क लेते हैं। इसके अलावा, कई चक्र भी दर को बढ़ाते हैं।

महिला की उम्र: आईयूआई उपचार की लागत और सफलता दर निर्धारित करने में महिला की उम्र सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। दिल्ली में युवा महिलाओं के लिए आईयूआई की लागत कम है, और अधिक उम्र की महिलाओं के लिए यह अधिक है।

ओव्यूलेशन स्टिमुलेशन के लिए दवाएं: औसतन रुपये का खर्च। 600 से रु। 6000 प्रति चक्र आमतौर पर ओव्यूलेशन को उत्तेजित करने के लिए मौखिक दवा लागत के रूप में चार्ज किया जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि आप मौखिक दवा या इंजेक्शन ले रहे हैं या नहीं, इसके आधार पर आईयूआई प्रक्रिया की लागत में काफी वृद्धि हो सकती है।

फॉलिकल मॉनिटरिंग: फॉलिकल मॉनिटरिंग और विकास की उपचार के दौरान भी सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है। 3 या 4 अल्ट्रासाउंड स्कैन की एक श्रृंखला की जाती है, जो अंततः लागत को और बढ़ा देती है।

मेडिकवर फर्टिलिटी में दिल्ली में आईयूआई की लागत

मेडिकवर फर्टिलिटी इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना कर रहे जोड़ों को किफायती लेकिन विश्वसनीय फर्टिलिटी समाधान प्रदान करने में अग्रणी है। प्रजनन उपचार की आसानी और सफलता के लिए हमारी प्रयोगशालाएं अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत तकनीकों से लैस हैं। आज इसे प्रमुख यूरोपीय प्रजनन श्रृंखलाओं में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह जटिल सहित बांझपन के सभी मामलों के लिए उन्नत प्रजनन उपचार प्रदान करता है। हमारे प्रजनन विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हैं और 100% रोगी देखभाल के लिए समर्पित हैं।

यदि आप पिछले एक साल से अपने दम पर बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रही हैं, तो सबसे पहले आपको फर्टिलिटी असेसमेंट टेस्ट कराना होगा, ताकि आपकी फर्टिलिटी की सही स्थिति का पता चल सके। एक बार जब आप अपनी गर्भावस्था के झटके या कारण के बारे में जागरूक हो जाते हैं - क्या वह बुनियादी या उन्नत है, तो आपके लिए मेडिकवर फर्टिलिटी के सर्वश्रेष्ठ प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद इसका समाधान निकालना आसान हो जाएगा।

अपने आईयूआई उपचार की वास्तविक लागत जानने के लिए, आप हमारे आईवीएफ केंद्र पर जा सकते हैं या हमारे फर्टिलिटी विशेषज्ञों को 917862800700 पर कॉल कर सकते हैं।