फर्टिलिटी ट्रीटमेंट | मेडिकवर फर्टिलिटी

बांझपन क्या है?

बांझपन एक वर्ष या उससे अधिक समय तक नियमित रूप से असुरक्षित संभोग करने के बावजूद गर्भवती न होने की स्थिति है। यह निर्धारित करने के लिए कि कोई दंपति बांझ है या नहीं, डॉक्टर उनके स्वास्थ्य इतिहास, दवाओं और यौन इतिहास की जांच करते हैं। लगभग 80% जोड़ों में, बांझपन का कारण या तो ओव्यूलेशन की समस्या, फैलोपियन ट्यूब की रुकावट या शुक्राणु की समस्या है।

महिला प्रजनन क्षमता

जब महिला साथी के भीतर बांझपन का कारण मौजूद होता है जो उसे एक वर्ष के दौरान गर्भधारण नहीं करने देता है, तो इसे महिला बांझपन कहा जाता है। महिलाओं में बांझपन के लिए सबसे आम कारणों में ओव्यूलेशन की समस्या, क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब का क्षतिग्रस्त होना, गर्भाशय का क्षतिग्रस्त या असामान्य आकार या गर्भाशय ग्रीवा के साथ समस्या शामिल हैं। अधिक उम्र भी एक महिला में प्रजनन क्षमता की समस्या पैदा कर सकती है, क्योंकि जैसे-जैसे महिला की उम्र बढ़ती है, उसकी प्रजनन क्षमता कम होती जाती है।

और अधिक जानकारी प्राप्त करें

पुरुष प्रजनन क्षमता

पुरुष बांझपन एक पुरुष में प्रजनन स्वास्थ्य का मुद्दा है जो उसकी महिला साथी के गर्भवती होने की संभावना को कम करता है और बांझपन के 3035% मामलों के लिए जिम्मेदार है। पुरुष बांझपन आमतौर पर उन समस्याओं के कारण होता है जो या तो शुक्राणु उत्पादन, शुक्राणु परिवहन, शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं और एक विस्तृत वीर्य विश्लेषण रिपोर्ट द्वारा मूल्यांकन किया जा सकता है जो शुक्राणुओं की संख्या, शुक्राणु गतिशीलता या शुक्राणु आकृति विज्ञान (आकार) से संबंधित समस्या दिखा सकता है।

और अधिक जानकारी प्राप्त करें

दाता भ्रूण के साथ आईवीएफ

दाता भ्रूण के साथ आईवीएफ की सिफारिश उन मामलों में की जा सकती है जहां पुरुष और महिला दोनों भागीदारों को प्रजनन संबंधी समस्या हो। महिला के अंडे और पुरुष के शुक्राणु स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। डोनर एम्ब्रियो आईवीएफ में दोनों युग्मक (अंडे और शुक्राणु) गुमनाम डोनर से लिए जाते हैं और परिणामी भ्रूण को महिला साथी के गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इस समाधान की सिफारिश तब भी की जा सकती है जब भ्रूण को पुरुष से आनुवंशिक समस्या हो सकती है या महिला साथी।

और अधिक जानकारी प्राप्त करें

उर्वरता संरक्षण

प्रजनन संरक्षण बाद की तारीख में उपयोग के लिए अंडे और/या शुक्राणु का संरक्षण है। यह प्रक्रिया महिला या पुरुष के चिकित्सा उपचार शुरू करने से पहले अंडे या शुक्राणु के संरक्षण को सक्षम बनाती है, जो उनके अंडे या शुक्राणु पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जैसे कि कैंसर का इलाज।

और अधिक जानकारी प्राप्त करें

91-8929000288 एक अपॉइंटमेंट बुक करें हमें कॉल करें हमारे डॉक्टर