पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

आज कल के युवक युवतिया शादी के जस्ट बाद माँ बाप बनने से बेहतर थोड़ा क्वालिटी टाइम एक दूसरे के साथ बिताना पसंद करते है. परन्तु जब कपल्स मातृत्व एवं पितृत्व की तरफ़ कदम बढ़ने का सोचते है तो अक्सर उनके मन को गर्भधारण करने को ले कर कई सवाल घेरे रखते हैं. गर्भधारण का विषय महिलाओ में उनके पीरियड्स से जुड़ा रहता है|

पीरियड्स के कितने दिन बाद सम्बन्ध बनाना चाहिए taki pregnant na ho? पीरियड्स के कितने दिन बाद सम्बन्ध बनाना सही है गर्भधारण करने लिए | इस तरह के सवालो का मिला जुला रूप कपल्स के मन में चलता हैं, और उन्हें इन सारे सवालों के सही जवाब सही वक्त मिलना बहुत जरुरी है ताकि वे सही निर्णय लेकर अपनी फॅमिली प्लानिंग की तरफ सही कदम बढ़ा सके |

इस ब्लॉग के जरिये हम उन्ही सभी कपल्स के लिए जो बच्चा प्लान कर रहे है तथा उन कपल्स के लिए भी जो कुछ समय पश्चात् इस विषय पर विचार करेंगे उन से सम्बंधित प्रश्नो जैसे की पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ताकि प्रेग्नैंट हो, पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho, सुरक्षित दिन कन्सीव करने के लिए, इन सभी को विस्तार से समझेंगे |

मासिक चक्र / पीरियड्स / मासिक धर्म

मासिक चक्र, जिसे आमतौर पर "पीरियड्स" या "मासिक धर्म" के नाम से जाना जाता है, महिलाओं के शरीर में होने वाले मासिक रक्तस्राव को दर्शाता है। यह हर महीने होता है जो की नियमित या अनियमित चक्र हो सकता है।

मासिक चक्र के दौरान, महिलाओं के गर्भाशय में एंडोमेट्रियम लेयर की वृद्धि होती है, जो गर्भाशय में अंडों के फर्टिलाइजेशन के बाद गर्भ धारण की संभावना को बढ़ाती है। यदि गर्भवती नहीं होती है, तो यह एंडोमेट्रियम तंतु विघटन के साथ योनि से बाहर निकलता है, जिससे मासिक धर्म का आगमन होता है।

मासिक चक्र का महिलाओ के गर्भवती होने से सम्बन्ध -

यहां बताया गया है कि मासिक धर्म चक्र और गर्भावस्था कैसे संबंधित हैं:

  • मासिक धर्म (पीरियड): मासिक धर्म चक्र मासिक धर्म से शुरू होता है, जिसे आमतौर पर पीरियड के रूप में जाना जाता है। इस चरण के दौरान, यदि निषेचन नहीं होता है, तो संभावित गर्भावस्था की तैयारी के लिए बनाई गई गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) की परत निकल जाती है। मासिक धर्म आमतौर पर लगभग 3 से 7 दिनों तक रहता है।
  • कूपिक चरण:(Follicular Phase): मासिक धर्म के बाद, कूपिक चरण शुरू होता है। इस चरण के दौरान, पिट्यूटरी ग्रंथि FSH (Follicular stimulating Hormone) जारी करती है, जो अंडाशय को अंडे युक्त follicle विकसित करने के लिए उत्तेजित करती है। इनमें से एक follicle परिपक्व होगा और ओव्यूलेशन नामक प्रक्रिया में एक अंडा जारी करेगा।
  • ओव्यूलेशन: ओव्यूलेशन अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में एक परिपक्व अंडे (अंडाणु) की रिहाई है। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के मध्य में होता है, अगली अवधि की शुरुआत से लगभग 14 दिन पहले। ओव्यूलेशन मासिक धर्म चक्र का सबसे उपजाऊ चरण है, और यदि अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है, तो गर्भावस्था हो सकती है।

  • (Note: ओवुलेशन फेज हर महिला में उनके मासिक चक्र की अवधि के अकॉर्डिंग अलग अलग हो सकता हैं | यहीं कारण हैं की 10 वें दिन से लेकर 20 वें दिन तक प्रेगनेंसी की संभावना महिलाओं में काफी अधिक होती है। )
  • ल्यूटियल चरण: ओव्यूलेशन के बाद, टूटा हुआ follicle कॉर्पस ल्यूटियम नामक संरचना में बदल जाता है, जो प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करता है। यह हार्मोन एक निषेचित अंडे के संभावित प्रत्यारोपण के लिए गर्भाशय की परत को तैयार करने में मदद करता है। यदि गर्भावस्था नहीं होती है, तो कॉर्पस ल्यूटियम टूट जाता है, प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिर जाता है, और इससे मासिक धर्म की शुरुआत हो जाती है, जिससे चक्र नए सिरे से शुरू होता है।
  • गर्भावस्था: यदि निषेचन होता है और एक शुक्राणु सफलतापूर्वक अंडे में प्रवेश करता है, जिससे zygote बनता है, तो zygote फैलोपियन ट्यूब से नीचे गर्भाशय में चला जाएगा। वहां, यह मोटी गर्भाशय परत में प्रत्यारोपित हो जाएगा, और गर्भावस्था शुरू हो जाएगी। शरीर गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए हार्मोन का उत्पादन जारी रखता है और इस दौरान मासिक धर्म नहीं होता है।

यदि आप अनियमित पीरियड्स से परेशां हैं जिससे आपको अपने ओवुलेशन days समझने में परेशानी हो रही हैं तो आज ही आप मेडिकवेर के अनुभवी स्टाफ से संपर्क करें

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - Taki Pregnancy Ho

  • गर्भधारण करने के लिए महिलाओ में परिपक्व अंडे तथा स्पर्म का फर्टिलाइजेशन होना जरुरी हैं | किसी महिला में मासिक धर्म शुरू होने से लगभग 12-14 दिन पहले गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय होता है। (मासिक चक्र के मध्य में 10 से 20 दिन ) यदि कोई कपल्स उस दौरान असुरक्षित यौन संबंध बनाते है, तो गर्भवती होने की अधिक संभावना है।
  • यदि कोई महिला मासिक धर्म शुरू होने के बाद पहले 5 से 10 दिनों के दौरान सेक्स करती है, तो वह गर्भवती हो सकती है। यदि वह अगले 6 दिनों में ओव्यूलेट करती है, तो गर्भधारण की संभावना है। जिन लोगों की अवधि कम होती है, उनके मासिक धर्म के तुरंत बाद गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे पहले ओव्यूलेट करती हैं।

  • Important Note: शुक्राणु एक महिला के शरीर के अंदर 5 - 7 दिनों तक जीवित रह सकता है। एक परिपक्व ओवुलेटेड अंडा 24 घंटे से भी कम समय तक जीवित रहता है। उच्चतम गर्भावस्था दर तब दर्ज की गई है जब अंडाणु और शुक्राणु ओव्यूलेशन के 4 से 6 घंटे के भीतर निषेचित हो जाते हैं।
  • पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - Taki Pregnancy Na Ho
  • मासिक धर्म से ठीक पहले गर्भवती होने की संभावना कम है।
  • यदि आप इस बात पर नज़र रखें कि आपके ओवुलेशन होने की सबसे अधिक संभावना कब है और उसके बाद एक या दो दिन प्रतीक्षा करें, तो गर्भवतीहोने की भी संभावना नहीं है। (क्युकी ओवुलेटेड egg, 24 घंटे तक ही जीवित रहता हैं )
  • यदि आप इस बात पर नज़र रख रही हैं की आपके ओवुलेशन होने की संभावना कब है तो उसके 3 या 4 दिन पहले भी यौन सम्बन्ध बनाने से बचें। (क्युकी स्पर्म, 5 -7 दिनों तक महिलाओ के अंदर जीवित रहता हैं)

सारांश

गर्भधारण करने के लिए आपको मासिक चक्र की सही समझ होना अनिवार्य हैं, क्यूंकि हर महिला का शरीर अलग होता है, जिसका मतलब यह है कि हर महिला के मासिक धर्म के बाद के दिनों की संख्या जब वह गर्भवती हो सकती है, भिन्न भी हो सकती है। तो, यह हर महिला के लिए समान नहीं है।

कुछ महिलाओं को हर 28 दिन में मासिक धर्म होता है, जबकि अन्य को हर 32 दिन में। जब एक महिला ओव्यूलेट करती है, या अंडा जारी करती है, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसका चक्र कितना लंबा है। ओव्यूलेशन से चार दिन पहले गर्भधारण करने का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि उस समय गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

यदि आपके मन में कभी भी मासिक धर्म या गर्भावस्था के बारे में कोई प्रश्न या चिंता हो, या आप यह पता नहीं लगा पा रही हैं कि आप कब गर्भधारण कर सकती हैं (अपनी ओवुलेशन डे पता लगाने में असमर्थता, अनियमित पीरियड्स की परेशानी ), तो आप मेडिकवेर के अनुभवी स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। वे आपसे बात करेंगे और यह पता लगाने के लिए कुछ परीक्षण करेंगे कि आपके मासिक धर्म में कोई समस्या तो नहीं या आपके गर्भवती होने की संभावनाएं क्या क्या हैं|

उसके बाद, यदि आपको समस्या हो रही है, तो आप सही उपचार से बेहतर हो सकते हैं।

Reference -

https://ujalacygnus.com/

https://www.myupchar.com/