Nisantan dampattiyon ke liye ummid ki rah

जीवन में मैं कभी निराश नहीं हुई चाहे वो पढ़ाई हो या करियर या परिवार। शादी के बाद पहले साल में ही गर्भवती होने के 2 माह बाद गर्भपात होने से मैं और मेरा परिवार पूरी तरह से घोर निराशा में डूब गए। मैं मानसिक तथा शारीरिक से रूप से टूट गई। चूंकि पहले साल में मुझे प्राकृतिक तरीके से गर्भाधारण हो गया था इसलिए मैं पूर्ण रूप से आशवंतित थी कि मुझे अपने परिवार को आगे बढ़ाने में कोई बाधा नहीं होगी। 6 साल तक प्राकृतिक रूप से प्रयन्त करने के बाद भी मैं माँ नहीं बन पाई थी।

मैंने इस विषय में मैडिकल सहायता लेने का निश्चय किया तथा एक नामी इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ से परामर्श किया। वहाँ का अनुभव काफी परेशान करने वाला था। इस क्लीनिक में मरीज की प्राईवेसी का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा था तथा जब मैंने उनसे अपने इलाज के विशय में पूछा तो मुझे कोई जानकारी नहीं दी गई। इन सब में 1 वर्श और व्यतीत हो गया किंतु सफलता कोसों दूर थी। मुझे यह महसूस हुआ कि मुझे एक ऐसे विशेषज्ञ की आवशकता है जहाँ मुझे उचित सलाह, पारदर्शी इलाज मिले तथा मेरे समय और पैसे की बर्बादी न हो।

मेरे एक नजदीकी पारिवारिक मित्र ने यूरोप के अग्रणी फर्टिलिटी क्लीनिक के बारे में बताया। मैडिकवर फर्टिलिटी में आधुनिक तकनीक द्वारा कुशल चिकित्सक एवं एम्ब्रयोलोजिस्ट प्रत्येक दंपत्ति को उच्चतम सफलता दर प्रदान करते हैं। मैडिकवर फर्टिलिटी में विष्व भर में प्रत्येक 5 घंटे में एक दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है। मैडिकवर फर्टिलिटी को इंडिया में ‘‘बैस्ट क्लीनिक’’ का अवार्ड भी मिला है।
हमने मैडिकवर फर्टिलिटी में अपॉइंटमेंट लेकर विषेशज्ञ से मुलाकात की। उन्होंने हमारी समस्या तथा सवालों को धैयपूर्वक सुना तथा उसका निवारण भी किया। हमारी मेडिकल जानकारी लेने के बाद उन्होंने कुछ आवश्यक जाँच करवाई तथा हमारे लिए अधिकतम सफलता दर वाले इलाज की सलाह दी।

इलाज प्रक्रिया के दौरान हमें पूरी पारदर्शिता के साथ आईवीएफ प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को विस्तारपूर्वक समझाया। पूरी प्रक्रिया के दौरान मैडिकवर के स्टाफ ने हमें परिवार के सदस्य की तरह सम्मान तथा स्नेह प्रदान किया। हमारा IVF साइकिल बहुत सुविधापूर्वक संपन्न हुआ। एंब्रयो ट्रांसफर के बाद मैंने अपने जॉब को जारी रखा तथा अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या को नियमित रखा, इस दौरान प्रत्येक कदम पर मैडिकवर के स्टाफ के मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन से मैं अपनी चिंताओं तथा तनाव को नियंत्रित कर पाई।

बीएचसीजी (BHCG) रिपोर्ट से पता चला कि मेरी प्रेगनैंसी सफल रही। 6 सप्ताह बाद जब अल्ट्रासांउड में मैंने हार्टबीट (दिल की धड़कन) सुनी तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस अभूतपूर्व अनुभव को बयान करना नामुमकिन है। इन खूबसूरत पलों के लिए मैं ईश्वर तथा मैडिकवर फर्टिलिटी को तहे दिल से धन्यवाद करती हूँ तथा सभी निःसंतान दंपत्तियों को सलाह देती हूँ कि आज ही अपांईटमेंट लेकर जीवन की खुशियों की तरफ एक कदम बढ़ाएं।

सीनियर IVF विशेषज्ञों से मुफ्त परामर्श की अपॉइंटमेंट हेतु आज ही संपर्क करें:- +917862800700

लेखक Dr. Sweta Gupta