Matritva pratyek aurat ka adhikar

बाँझपन, एक महिला के लिए बहुत ही दुःखदायी अनुभव है। आप जब भी बाहर निकलते है तो एहसास होता है कि आपके अलावा सभी महिलाएं गर्भवती है या उन्होंने बच्चें को जन्म दिया है। सभी अपने परिवार के साथ खुशी में झूम रहे है।

आप सोच रहे होंगे कि मैं कौन हूँ, मेरा नाम रीता है और मेरी उम्र 38 वर्ष है। मैं एक कामकाजी महिला हूँ,  जो 3 IVF के बाद भी मातृत्व सुख से वंचित थी। पिछले 2 IVF में 30 एग के बावजूद खराब गुणवक्ता के कारण मेरा एम्ब्रयो ट्रांसफर नहीं हो सका।

इन असफलताओं ने हमें मानसिक, शारीरिक तथा आर्थिक रूप से तोड़ दिया था। मैं माँ बनने की आशा खो चुकी थी। तब हमारे पारिवारिक मित्र ने हमें यूरोप के अग्रणी IVF क्लिनिक मेडिकवर फर्टिलिटी की सलाह दी । मेडिकवर फर्टिलिटी, पिछले 22 वर्षों से अपनी क्लीनिकल उत्कृष्ता, उच्च तकनीक, बेहतर रोगी देखभाल, गुणवत्ता तथा पारदर्शिता, उच्च सफलता दर के कारण विश्व का सर्वोत्तम IVF  क्लिनिक माना जाता है।

मेडिकवर फर्टिलिटी में हमारी खून की जाँच तथा अल्ट्रासाउंड के बाद IVF विशेषज्ञ ने हमें डोनर एग की सलाह दी । मैंने कभी इस बात की कल्पना भी नहीं की थी। ये आसान फैसला नहीं था, किन्तु अपने अंडो का इस्तेमाल कर असफल होने से बेहतर हमने डोनर एग का विकल्प चुना। मेडिकवर फर्टिलिटी के विशेषज्ञों ने हमें विस्तारपूर्वक एग डोनर की चयन प्रक्रिया के विषय में समझाया तथा पूर्ण गोपनीयता के साथ हमारी डोनर का चयन किया। मोहित के शुक्राणुओ एवं डोनर एग के साथ हमने IVF  किया। कोई यह नहीं कह सकता कि मेरे गर्भ में पलने वाला बच्चा मेरा नहीं है मेडिकवर में IVF की लागत हमारे पिछले IVF से काफी कम थी।  मेडिकवर में इलाज के खर्च के विषय में पूर्ण पारदर्शिता है और कोई छुपे चार्जेज नहीं थे।

रीता बताती है कि मायरा के जन्म के बाद केवल 2 सप्ताह में हमारी जिंदगी कितनी बदल गयी ये यह शब्दों से बयान कर पाना मुश्किल है। मायरा ने हमें जो खुशी दी है उसकी कल्पना सिर्फ एक माँ ही कर सकती है। शादी के बाद निराशा के 8 साल अब पिछले जन्म की बात सी लगती है। आप हमारी खुशी और उत्साह का अनुमान नहीं लगा सकते है। हम मेडिकवर फर्टिलिटी तथा एग डोनर के आभारी है जिन्होंने हमे खुशियां दी, अगर हो सकता तो मैं अपनी एग डोनर को गले लगाकर धन्यावाद कहती किन्तु गोपनीयता की वजह से ये संभव नहीं है। खराब अंडो के बावजूद मेडिकवर फर्टिलिटी ने हमारा माता-पिता बनने का सपना पूरा किया।

मेडिकवर फर्टिलिटी एक अंतराष्ट्रीय फर्टिलिटी क्लिनिक हैं। यहाँ एडवांस्ड तकनीकों और उपकरणों के प्रयोग से जाँच की प्रक्रिया की जाती है। मेडिकवर फर्टिलिटी ने आईवीएफ के कई सफल ट्रीटमेंट किए है, जिससे अनगिनत निःसंतान दम्पत्तिओं के माता-पिता बनने का सपना पूरा हुआ है। यहाँ के फर्टिलिटी डॉक्टर और एम्ब्रियोलॉजिस्ट बहुत ही अनुभवी और उच्च सफलता दर के ट्रीटमेंट देने में पूरी तरह से सक्षम हैं। साथ ही मेडीकवर फर्टिलिटी में आपकी जानकारी पूर्ण रूप से गुप्त रखी जाती है।

मेडिकवर फर्टिलिटी में आर आई विटनेस (RI Witness) का प्रयोग किया जाता है। आई वी एफ लैब में होने वाली संभावित किसी भी प्रकार की गलतियों को रोकने में आरआई विटनेस से मदद मिलती है। इससे यह सुनिश्चित होता है की एम्ब्र्यो के लिए आपका ही सैंपल (एग और स्पर्म) का प्रयोग किया गया है। लोगों में आजकल इसके बारे में फिल्मों को देखने के बाद काफी जागरूकता बढ़ गई है। मेडिकवर फर्टिलटी में यह सुविधा पहले से ही उपलबध है, जिसका लाभ कई दम्पत्तियों को मिला है।

यदि आपको इस विषय या इनफर्टिलिटी से से सबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस नंबर पर 7862800700 संपर्क कर सकते हैं।

लेखक Dr. Sweta Gupta