Kaise kare sabse achhe IVF clinic Ka chunav

किसी भी दंपत्ति के लिए एक बच्चे का होना, उनके लिए सबसे बड़ी खुशी मानी जाती है। लेकिन कई ऐसे भी दंपत्ति होते है, जिनका यही सपना कई कोशिशों के बाद भी पूरा नहीं होता है। ऐसे दम्पत्तिओं के लिए IVF की तकनीक बहुत ही सफल और अच्छी तकनीक मानी जाती है।
IVF clinic ka chunav

 

आई वी एफ यानि इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन, असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (ART) की एक तकनीक है। इस प्रक्रिया में महिला के अंडाशय से अंडे को निकालकर, उसे पुरुष के शुक्राणु के साथ लैब में फर्टिलाइज़ किया जाता है। फर्टिलाइज़ होने के बाद तैयार हुए भ्रूण को महिला के गर्भाशय में ट्रांसफर किया जाता है।

जब एक दम्पति अपने परिवार को बढ़ाने के विकल्प के रूप में आई वी एफ उपचार पर विचार करता है, तो कई पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए।

कई बार दम्पति पूर्ण जानकारी ना होने पर गलत आई वी एफ क्लिनिक का चुनाव कर बैठते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सर्वश्रेष्ठ आई वी एफ क्लिनिक चुनना बहुत जरुरी है।

कैसे करें सबसे अच्छे आई.वी.एफ क्लिनिक का चुनाव

एक अच्छे आई वी एफ क्लिनिक का चयन करते समय कुछ ख़ास बातो का ख्याल रखना चाहिए जैसे की:-

क्लिनिक में दिशानिर्देशों का पालन किया जाता हो

एक आई वी एफ IVF क्लिनिक में इंडियन कॉउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए ताकि क्लिनिक में सारे ट्रीटमेंट एक सही तरीके से हो सकें। आईसीएमआर एक सरकारी संस्था है जो क्लिनिक में दिए जाने वाले ट्रीटमेंट्स की नियमित अंतराल पर जाँच करता है। 

ट्रीटमेंट प्रक्रियाओं में पारदर्शिता होनी चाहिए

ध्यान दें की क्लिनिक में पारदर्शिता को प्राथमिकता दी जाती है या नहीं। वहाँ ट्रीटमेंट की प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्रदान की जाती हो। साथ ही लैब में हो रही प्रक्रिया को दिखाने की सुविधा भी हो।

एडवांस्ड आई वी एफ लैब

एक आई वी एफ क्लिनिक में एडवांस्ड लैब होनी चाहिए, क्योंकि लैब पर आई वी एफ की सफलता दर काफी हद तक निर्भर करती है, क्योंकि लैब में एडवांस्ड तकनीकों और उपकरणों के प्रयोग से आई वी एफ की सफलता दर बढ़ती है। साथ ही एम्ब्र्यो को उचित वातावरण प्रदान करना भी लैब पर निर्भर करता है।

एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट

आई वी एफ क्लिनिक का चयन करते समय देखना चाहिए की वहाँ इनफर्टिलिटी की समस्या के लिए एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की सुविधा दी जाती है या नहीं। साथ ही वह क्लिनिक सभी तरह की इनफर्टिलिटी की समस्या का इलाज करने के लिए सक्षम है या नहीं। 

संतुष्ट रोगियों की संख्या

एक आई वी एफ क्लिनिक का चयन करते समय उस क्लिनिक के संतुष्ट रोगियों की संख्या भी देखनी चाहिए, कि उस आईवीएफ क्लिनिक ने कितने रोगियों के माता-पिता बनने के सपने को पूरा करने में मदद की है।  

ट्रीटमेंट के लिए एक पूरी टीम होनी चाहिए

आईवीएफ क्लिनिक में आई वी एफ विशेषज्ञ, एम्ब्रियोलॉजिस्ट, नर्स, कॉउंसलर हो, जो ट्रीटमेंट करने में पूर्ण रूप से सक्षम हो।

आई वी एफ क्लिनिक की सफलता दर

किसी भी आई वी एफ क्लिनिक की सफलता दर उसकी सेवाओं की उत्तमता को परिभाषित करती है। इसलिए आई वी एफ क्लिनिक का चयन करते समय उस क्लिनिक की सफलता दर का विशेष रूप से ध्यान रखें।

आई वी एफ क्लिनिक की इलाज की लागत

क्लिनिक का चयन करते समय सबसे महत्वपूर्ण होता है उसकी लागत के विषय पर विचार करना। एक अच्छे आई वी एफ क्लिनिक भले ही महंगे हों, लेकिन इससे माँ बनने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

 

मेडिकवर फर्टिलिटी आई वी एफ क्लिनिक सबसे अच्छे आई वी एफ क्लीनिकों में से एक है।

मेडिकवर फर्टिलिटी एक अंतरार्ष्ट्रीय फर्टिलिटी क्लिनिक हैं। यहाँ एडवांस्ड तकनीकों और आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से इलाज की प्रक्रिया की जाती है और यहाँ के फर्टिलिटी डॉक्टर और एम्ब्रियोलॉजिस्ट बहुत ही अनुभवी और उच्च सफलता दर के ट्रीटमेंट देने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

मेडिकवर फर्टिलिटी एक अच्छे आई वी एफ क्लिनिक के सभी मानदंडों (criteria) को पूर्ण करने में सक्षम है। मेडिकवर फ़र्टिलिटी क्लीनिक की कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं:-

  • मेडिकवर फ़र्टिलिटी एक अंतर्राष्ट्रीय फर्टिलिटी चैन में से एक हैं, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जैसे कि यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी (ESHRE), इंडियन कॉउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR), अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन (ASRM), वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) आदि के द्वारा निर्देशित दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।
  • यहाँ भ्रूण, शुक्राणु और अंडे को शुद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए 7 हेपा फिल्टर के साथ एडवांस्ड लैब हैं। ये 7 हेपा फिल्टर लैब के पर्यावरण को माता के गर्भ की तरह स्वच्छ बनाए रखने में मदद करते है।
  • यहाँ पुरुष और महिला दोनों के बांझपन की समस्या के इलाज के लिए कुशल और अनुभवी फर्टिलिटी विशेषज्ञ और एम्ब्रियोलॉजिस्ट हैं, जो सभी तरह के एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट करने में पूर्ण रूप से सक्षम है।
  • यहाँ पारदर्शिता को पूर्ण रूप से प्राथमिकता दी जाती है। प्रयोगशालाओं में ग्लास के दरवाजे बने होते है। साथ ही सूक्ष्मदर्शी (microscopes) से जुड़े कैमरे होते है। दम्पत्ति भ्रूण प्रयोगशाला के अंदर चल रही अपनी प्रक्रियाओं का लाइव प्रसारण देख सकते हैं।
  • यहाँ रोगियों के लिए 0% ब्याज दर पर आसान EMI की सुविधा प्रदान करते हैं। साथ ही यहाँ डेबिट कार्ड (Debit Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और Paytm के माध्यम से भी पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध है।
  • प्रत्येक वर्ष हमारे संतुष्ट रोगियों की संख्या में 20,00,000 रोगी शामिल है।
  • मेडिकवर फर्टिलिटी अपनी सफलता दर के लिए प्रसिद्ध आईवीएफ क्लिनिक है। दुनिया भर में प्रत्येक 3 घंटे में एक मेडिकवर बेबी पैदा होता है।

FAQs


प्रश्न: आपको एक फर्टिलिटी विशेषज्ञ के पास या फर्टिलिटी क्लिनिक में कब जाना चाहिए?

उत्तर: सामान्य तौर पर, यदि आपको बाँझपन की समस्या हैं तो तब आपको एक फर्टिलिटी क्लिनिक जाना चाहिए या फिर आप एक वर्ष से भी अधिक समय से यौन सम्भन्ध के बाद भी गर्भधारण नहीं होता हैं।

 

प्रश्न: क्या सही आईवीएफ क्लिनिक का मतलब प्रसिद्ध आईवीएफ क्लिनिक होता हैं?

उत्तर: ऐसा ज़रूरी नहीं हैं की एक प्रसिद्ध आईवीएफ क्लिनिक एक सही आईवीएफ क्लिनिक हो, इसका मतलब यह हैं की जिसका जितना नाम हैं यह ज़रूरी नहीं वहाँ उतना ही अच्छा ट्रीटमेंट भी दिया जाता हो। एक आईवीएफ क्लिनिक का चयन करते समय आपको ऊपर लेख में बताई गई बातों का ध्यान रखना चाहिए की आपको वह सब सुविधाएं वहाँ मिल रही हैं या नहीं यदि वह सब सुविधा वहाँ मौजूद हैं तभी उस क्लिनिक का चयन करना चाहिए ना की बस उसके प्रसिद्ध नाम के लिए।    

 

प्रश्न: फर्टिलिटी क्लीनिक क्या करते हैं?

उत्तर: फर्टिलिटी क्लीनिक मेडिकल क्लीनिक हैं जो निःसंतान दम्पत्तियों की माता पिता बनने में सहायता करते हैं, यहाँ आपकी बाँझपन की समस्या का निदान किया जाता हैं और समस्या की गंभीरता के अनुसार फर्टिलिटी उपचार आपको दिया जाता हैं। 

लेखक Dr. Sweta Gupta