Fertile Days Calculator (ovulation calculator) in Hindi

दंपत्ति आमतौर पर इस बात से अनजान होते हैं कि गर्भधारण होने में कितना समय लगता है या उन्हें कब गर्भधारण करने की कोशिश करनी चाहिए। इसी वजह से, उनमें घबराहट पैदा हो जाती है, जिससे वे लंबे समय तक गर्भ धारण करने में असमर्थ हो जाते हैं। हालांकि, अगर कोई दंपत्ति गर्भधारण करने के इच्छुक हैं और अपनी फर्टाइल विंडो यानि फर्टिलिटी के समय की शुरुआत और अंत जानने में रुचि रखते हैं, तो फर्टिलिटी कैलकुलेटर उन्हें सबसे अच्छा अनुमान लगाने में मदद करता है।

एक महिला की फर्टाइल विंडो वह दिन है जब अंडाशय से अंडा निकलता है और उससे पांच दिन पहले का समय। ये ऐसे दिन हैं, जब गर्भधारण की योजना बनाने से दम्पतियों के गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

फर्टाइल विंडो का निर्धारण करने के लिए, एक महिला को अपने मासिक धर्म चक्र के इन विवरणों पर नजर रखने की जरूरत है:

  • आपकी आखिरी माहवारी कब शुरू हुई थी?
  • वह कितने दिनों तक चली?
  • आपका चक्र औसतन कितना लंबा है?

फर्टिलिटी कैलेंडर

फर्टिलिटी कैलेंडर फर्टिलिटी के समय और मासिक धर्म चक्र पैटर्न का अनुमान दर्शाता है। इसकी मदद से दंपत्ति महीने या आने वाले महीनों के लिए अपने सबसे फर्टाइल दिनों के आधार पर गर्भधारण के लिए पहले ही योजना बना सकते हैं।

फर्टिलिटी कैलकुलेटर प्रयोग

यह महिलाओं के लिए उनकी ओवुलेशन अवधि का समय निर्धारित करने और उनकी फर्टाइल विंडो का निर्धारण करने के लिए सबसे उपयोगी उपकरणों में से एक है। इस तरह वे उन दिनों के आधार पर अपनी गर्भावस्था की योजना बना सकती हैं।

आमतौर पर यह अनुमान लगाया जाता है कि ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले से लेकर ओव्यूलेशन के दिन तक संभोग करके दम्पति स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण कर सकते हैं। चूंकि पुरुष के शुक्राणु का जीवनकाल 5 दिनों का होता है और महिला के अंडे का जीवनकाल 24 घंटे का होता है, इसलिए इस अवधि के दौरान संभोग करने से दम्पतियों को गर्भधारण का सबसे अच्छा मौका मिलता है।

फर्टिलिटी विंडो कैलकुलेटर एक महिला को अपने पिछले मासिक धर्म की शुरुआत, उसकी अवधि की औसत अवधि और औसतन उसके मासिक धर्म चक्र की लंबाई का पता लगाने में, और उसके आधार पर अपनी सबसे सटीक फर्टिलिटी विंडो को सफलतापूर्वक निर्धारित करने में मदद करता है।

ओव्यूलेशन और फर्टाइल दिन

ओव्यूलेशन वह प्रक्रिया है जिसमें महिला के अंडाशय से उसके अगले मासिक धर्म से लगभग 12-16 दिन पहले अंडा निकलता है।

और उस आधार पर, उसके फर्टाइल दिनों की गणना की जाती है, जो लगभग कुछ दिन पहले और ओव्यूलेशन के एक दिन बाद होती है। यह वह समय होता है जब एक महिला के गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाती है।

ओव्यूलेशन के लक्षण

ओव्यूलेशन की तारीख का ठीक से पता लगाना आमतौर पर मुश्किल होता है। हालाँकि, कुछ संकेत ऐसे हैं जो यह मानने में मदद कर सकते हैं कि आप ओवुलेट कर रहे हैं।

ऐसे कुछ संकेतों में शामिल हैं:

  1. सर्वाइकल म्यूकस या वेजाइनल डिस्चार्ज में बदलाव, जब आपको सर्वाइकल म्यूकस जैसा गीला या अंडे के सफेद भाग जैसा डिस्चार्ज होता है, तो गर्भधारण करने का यह सबसे अच्छा समय है।
  2. यौन इच्छा बढ़ना भी एक संकेत है कि आप ओवुलेट कर रहे हैं।
  3. शरीर के तापमान में वृद्धि, मूल रूप से ½ से 1 डिग्री के बीच।
  4. हल्का या बहुत ज़्यादा स्तन में दर्द।
  5. कभी-कभी आपको ओवुलेशन दर्द का भी अनुभव हो सकता है।

फर्टिलिटी कैलकुलेटर के कार्य

फर्टिलिटी कैलकुलेटर आपके ओवुलेशन पीरियड्स को ट्रैक करके आपकी फर्टिलिटी विंडो का अनुमान लगाता है। ओव्यूलेशन आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान का वह समय होता है जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है और फर्टिलाइज़ेशन के लिए उपलब्ध हो जाता है।

आपके औसत मासिक धर्म चक्र की लंबाई और आपके मासिक धर्म की तारीख से, कैलकुलेटर उस समय का पता लगाता है जब ओव्यूलेशन होने की संभावना अधिक होती है।

फर्टिलिटी कैलकुलेटर और कैलेंडर दम्पतियों के लिए अपने ओवुलेशन चक्र को आसानी से और जल्दी से पता लगाने के लिए एकदम सही उपकरण है। आपको केवल अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में सरल तथ्य जानने की जरूरत है।  कैलकुलेटर आपको आपके फर्टाइल दिनों का सटीक अनुमान देगा, और कैलेंडर आपको महीने दर महीने देखने के लिए व् ट्रैक रखने में मदद करेगा।

गर्भधारण की संभावना

फर्टिलिटी कैलकुलेटर और कैलेंडर का उपयोग आपके गर्भधारण की संभावनाओं को सफलतापूर्वक अनुकूलित कर सकता है। यह भविष्य की तारीख में एक सफल गर्भावस्था के लिए समय और योजना निर्धारित करने में मदद करता है। हालांकि, फर्टिलिटी विंडो बंद होने के बाद, गर्भधारण की संभावना काफी कम हो जाएगी। ओव्यूलेशन होने के 12-24 घंटों के बाद, आप महीने में उस चक्र के दौरान गर्भधारण करने में सक्षम नहीं होंगी।

प्रेगनेंसी टिप्स

यहाँ मार्गदर्शन के लिए कुछ प्रेगनेंसी टिप्स दी गई हैं:

  • गर्भावस्था की योजना बनाते समय प्रसव पूर्व विटामिन का समय पर सेवन करें।
  • गर्भधारण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें।
  • नियमित व्यायाम करें लेकिन तनाव न लें।
  • अपने ओव्यूलेशन का समय पर आकलन करें और उन दिनों में संभोग करें। डॉक्टरों द्वारा यह भी सुझाव दिया जाता है कि गर्भधारण की कोशिश करते समय दम्पति को हर दूसरे दिन संभोग की प्लानिंग करनी चाहिए।
  • तनाव न लें, क्योंकि इससे बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • दिन में कम से कम 8 घंटे अच्छी नींद लें।

 

FAQs

प्रश्न: मेरे फर्टाइल दिन कौन से हैं?

उत्तर: आपके पीरियड्स शुरू होने से लगभग 14 दिन पहले ओव्यूलेशन होता है। यदि आपका मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का औसत है, तो इसका मतलब है कि आप लगभग 14वें दिन ओव्यूलेट करेंगी और आपके सबसे फर्टाइल दिन आपकी अगली माहवारी की तारीख से पहले 12वें, 13वें और 14वें दिन के आसपास होंगे।

प्रश्न: गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

उत्तर: गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय आपके मासिक धर्म चक्र के सबसे फर्टाइल दिन पर होता है। आपकी 'फर्टाइल विंडो' में ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले और ओव्यूलेशन का दिन शामिल होता है। आपके ओव्यूलेट से दो दिन पहले, और ओव्यूलेशन के दिन में गर्भाधान की संभावना सबसे अधिक होती है।

प्रश्न: गर्भवती होने के लिए सबसे फर्टाइल उम्र कौन सी है?

उत्तर: महिलाएं अपने 20 के दशक में सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं और उनके गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है। यह वह समय है जब उनके पास सबसे अधिक अच्छी गुणवत्ता वाले अंडे उपलब्ध होते हैं, और गर्भावस्था के जोखिम सबसे कम होते हैं।

प्रश्न: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती होने के लिए पर्याप्त फर्टाइल हूँ?

उत्तर: यदि आपके पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की है और और यह समय पर आती है, तो संभावना है कि आप 14 वें दिन ओव्यूलेट करेंगीं। आपकी फर्टाइल विंडो 10वे दिन से शुरू होती है। यदि आप 28 दिनों के चक्र के 10वे  से 14 दिनों के बीच कम से कम हर दूसरे दिन संभोग करने की कोशिश करते हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

प्रश्न: आप कैसे बता सकते हैं कि आप ओवुलेट कर रहे हैं?

उत्तर: ओव्यूलेशन के कुछ लक्षणों में शामिल हैं, सर्वाइकल म्यूकस में बदलाव, गंध का बढ़ना, स्तनों में दर्द या कोमलता आदि।