• PCOD in Hindi

    पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम/ पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसऑर्डर (PCOD in Hindi) महिलाओं में होने वाली एक हार्मोनल समस्या है। आजकल की आधुनिक जीवनशैली के कारण महिलाएं न वक़्त पर खाती हैं, ना सोती हैं और न ही खुद की सेहत का ख्याल रख पाती हैं। इसी कारण से यह समस्या बढ़ती ही जा रही है और लाखों से भी अधिक महिलाएं पीसीओडी की समस्या से प्रभावित है।
  • Pregnancy in Hindi

    गर्भावस्था (Pregnancy in Hindi) एक ऐसा शब्द है जो केवल महिलाओं को ही नहीं, पूरे परिवार को ख़ुशी देता है। गर्भावस्था क्या है (Garbhavastha Kya Hai) यह एक महिला से बेहतर और कोई नहीं समझ सकता है।
  • Endometriosis in Hindi

    एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis in Hindi) की बीमारी से करोड़ो महिलाएं जूझ रही हैं। लेकिन आज भी कई महिलाएं इस जानकारी से अनजान हैं की आख़िरकार एंडोमेट्रियोसिस का मतलब क्या होता है (Endometriosis Meaning in Hindi)। विश्व स्तर पर लगभग 17.6 करोड़ महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित हैं। भारत में करीब 2.6 करोड़ महिलाएँ इस बीमारी से ग्रस्त हैं।
  • Matritva pratyek aurat ka adhikar

    बाँझपन, एक महिला के लिए बहुत ही दुःखदायी अनुभव है। आप जब भी बाहर निकलते है तो एहसास होता है कि आपके अलावा सभी महिलाएं गर्भवती है या उन्होंने बच्चें को जन्म दिया है। सभी अपने परिवार के साथ खुशी में झूम रहे है।
  • Nisantan dampattiyon ke liye ummid ki rah

    जीवन में मैं कभी निराश नहीं हुई चाहे वो पढ़ाई हो या करियर या परिवार। शादी के बाद पहले साल में ही गर्भवती होने के 2 माह बाद गर्भपात होने से मैं और मेरा परिवार पूरी तरह से घोर निराशा में डूब गए। मैं मानसिक तथा शारीरिक से रूप से टूट गई। चूंकि पहले साल में मुझे प्राकृतिक तरीके से गर्भाधारण हो गया था इसलिए मैं पूर्ण रूप से आशवंतित थी कि मुझे अपने परिवार को आगे बढ़ाने में कोई बाधा नहीं होगी। 6 साल तक...
  • Low Sperm Count Success Story in Hindi

    कहते हैं न कि अगर हिम्मत ना हारो और उम्मीद न छोड़ों तो सफलता ज़रूर हासिल होती है। दरअसल मेरी शादी को सात वर्ष हो चुके थे और हमारी अरेंज मैरिज थी। एक दूसरे को समझने और वक़्त बिताने में कब 4 साल निकल गए पता नहीं चला, लेकिन इन 4 सालों में निरंतर प्रयास के बाद भी हमारे संतान की इच्छा पूरी नहीं हो पा रही थी।
  • Fertility Yoga in Hindi

    इंसान अपनी ज़िन्दगी में एक खुशहाल जीवन की आशा करता है। जीवन में सुख संतान से होता है लेकिन दुनिया में कई लोग है जिनको संतान सुख नहीं मिल पाता और उसका कारण है महिला या पुरुष के अंदर फर्टिलिटी की समस्या। बदलते लाइफस्टाइल के साथ व्यक्ति अपनी देखभाल के लिए समय नहीं निकाल पाता है। जिसके कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड जाता है । अन्य समस्याओं के साथ प्रजनन (fertility) का समाधान योग है।
  • Garbhpat ke bad ki Savdhani

    कभी ज़िन्दगी में खुशियां आती हैं तो कभी गम, लेकिन ज़िन्दगी चलती रहती है। उसी तरह गर्भधारण करना एक ख़ुशी है और गर्भपात एक उदासी है। लेकिन जिस तरह गर्भधारण करने के बाद कुछ सावधानियां रखनी होती है, उसी तरह गर्भपात के बाद भी सावधानियां रखना ज़रूरी है।
  • IVF ko kese banaye pehli baar me safal

    ज़िन्दगी संतान के बिना अधूरी-सी होती है और इस सुख से वंचित दुनिया में कई दम्पत्ति मौजूद हैं। उनकी इस समस्या का इलाज आई वी एफ प्रक्रिया द्वारा किया जाता है। दम्पत्तिओं के मन में सबसे पहला प्रश्न यह आता है की आई वी एफ कैसे होता है (IVF Kaisa Hota Hai) और आई वी एफ क्या है?
  • Hyderabad Me Test Tube Baby Ka Kharcha

    हैदराबाद में आई वी एफ का खर्चा (Cost of IVF in Hyderabad in Hindi) हर एक क्लिनिक और अस्पताल में अलग हो सकता है। किसी भी दंपति को आई वी ट्रीटमेंट विचार शुरू करने से पहले खुद को भावनात्मक, शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार करना पड़ता है। हर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से अलग होता है इसलिए उनके उपचार की योजना भी अलग-अलग होती है, जो रोगी के पूर्व चिक्तिसा इतिहास, बाँझपन की समस्या के कारणों और गंभीरता पर आधिरित...