• IUI ke baad ki savdhani

    आई यू आई का अर्थ इंट्रायूटेरिन इनसेमिनेशन है यह पुरुष बांझपन की समस्या के लिए एक सफल इलाज है। आई यू आई प्रक्रिया की मदद से कई दम्पत्तियों को माता-पिता बनने का सुख प्राप्त हुआ हैं। लेकिन आई यू आई के बाद रखनी पड़ती है कुछ सावधानियां।
  • Fallopian Tube Blockage Hindi Story

    किसी भी इंसान की ज़िन्दगी में 2 पल ऐसे होते हैं जिन्हें वो कभी भी नहीं भूलता। एक वो जब दुनिया उसे ठोकर मार दें या वो आसमान की ऊंचाई पर हो। उसी तरह एक औरत की जिंदगी भी होती है। शादी के कुछ सालों बाद एक बच्चे की ख्वाहिश पूरी ज़िन्दगी बदल देती है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के साथ गर्भधारण करना आज के समय में आसान नहीं है। ऐसी ही आप बीती कहानी है कल्पना की।
  • Female Infertility in Hindi

    महिला बाँझपन (Female Infertility in Hindi)का अर्थ है कि महिलाओं में होने वाली बांझपन (Infertility in Hindi) की समस्या। विश्व भर में इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। इनफर्टिलिटी की समस्या महिला और पुरुष दोनों को सामान रूप से प्रभावित करती है।
  • PCOS and Pregnancy in Hindi

    बांझपन की समस्या से पीड़ित लगभग एक-तिहाई महिलाओं में पीसीओएस की बीमारी पाई गई है। यह बांझपन के मुख्य कारणों में से एक है जिसके कारण उन्हें गर्भधारण होने में दिक्कते होती है। पीसीओएस को लेकर लोगों के बीच मिथक है की इस बीमारी के कारण महिला गर्भवती नहीं हो सकती हैं, वास्तव में इसके लिए उपचार मौजूद है जिनकी मदद से महिला का गर्भधारण हो सकता है।
  • Nil Shukranu Ke Karan

    पुरुषों में निःसंतानता के कारण शुक्राणु की खराब क्वालिटी, कम संख्या और निल शुक्राणु होता है। वीर्य में स्पर्म काउंट कम होने या निल शुक्राणु के कारण महिला के गर्भधारण होने में समस्या आती है।
  • Laparoscopy for Infertility in Hindi

    लेप्रोस्कोपी (Laparoscopy in Hindi) का उपयोग बांझपन का निदान और इलाज करने के लिए किया जाता है। साथ ही बांझपन की समस्या में लेप्रोस्कोपी की मदद से गर्भधारण होने की संभावना को बढ़ाया जा सकता है।
  • Delhi Me IVF Ka Kharcha

    एक दंपत्ति को आई वी एफ की योजना बनाने से पहले खुद को भावनात्मक, शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार करना पड़ता है। यदि कोई मरीज आई वी एफ की कीमत का अनुमान चाहता है, तो उसे पहले एक फर्टिलिटी विशेषज्ञ को अपनी पूर्व चिकिस्ता इतिहास (Medical History) की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। ताकि डॉक्टर व्यक्तिगत उपचार के अनुसार एक योजना बना सके और आपको सभी टेस्ट और प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी दे सकें।
  • IVF Cost in Hindi

    आई वी एफ यानि इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन एक ऐसी तकनीक है जिससे निःसंतान दंपतियों को माता-पिता बनने का सुख मिल सकता है। आई वी एफ की प्रक्रिया द्वारा पैदा होने वाले बच्चे को टेस्ट ट्यूब बेबी (Test Tube Baby) कहा जाता है।
  • PCOS in Hindi

    हर इंसान की ज़िन्दगी में एक महिला का बहुत महत्वपूर्ण भाग होता है लेकिन इस बात से वाकिफ़ लोग भी महिला की बीमारियों को अनदेखा कर देते हैं, जिसका परिणाम आने वाले भविष्य में नज़र आता है। महिला आज के समय में अपना ध्यान नहीं रखती जिसके कारण उनको काफ़ी तरह की गभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें पीसीओएस / पीसीओडी (PCOS/PCOD) अधिक नज़र आने लगा है। पीसीओएस की समस्या पहले के समय में 30 से 35 वर्ष की आयु की...
  • IVF Fail Hone Ke Karan

    आई वी एफ यानि इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से बाँझपन की समस्या से जूझ रहे लोगों को माता- पिता बनने का मौका मिलता है। पिछले कई वर्षों के दौरान बांझ दंपतियों के उपचार में काफी प्रगति हुई है। इसके बावजूद भी कुछ ऐसे दंपत्ति है जिन्हें आई वी एफ फेलियर का सामना करना पड़ता है।