• Fertile Days Calculator (ovulation calculator) in Hindi

    दंपत्ति आमतौर पर इस बात से अनजान होते हैं कि गर्भधारण होने में कितना समय लगता है या उन्हें कब गर्भधारण करने की कोशिश करनी चाहिए। इसी वजह से, उनमें घबराहट पैदा हो जाती है, जिससे वे लंबे समय तक गर्भ धारण करने में असमर्थ हो जाते हैं। हालांकि, अगर कोई दंपत्ति गर्भधारण करने के इच्छुक हैं और अपनी फर्टाइल विंडो यानि फर्टिलिटी के समय की शुरुआत और अंत जानने में रुचि रखते हैं, तो फर्टिलिटी कैलकुलेटर उन्हें...
  • IVF clinic ka chunav

    Kaise kare sabse achhe IVF clinic Ka chunav

    किसी भी दंपत्ति के लिए एक बच्चे का होना, उनके लिए सबसे बड़ी खुशी मानी जाती है। लेकिन कई ऐसे भी दंपत्ति होते है, जिनका यही सपना कई कोशिशों के बाद भी पूरा नहीं होता है। ऐसे दम्पत्तिओं के लिए IVF की तकनीक बहुत ही सफल और अच्छी तकनीक मानी जाती है।
  • IVF myths and facts in Hindi

    Myths and Facts about IVF in Hindi

    विज्ञान ने बांझपन के इलाज के क्षेत्र में बहुत प्रगति की है। 1980 के दशक के बाद से आई वी एफ निःसंतान दम्पत्तियों के लिए आशा की सबसे किरण के रूप में सामने आया है। आई वी एफ असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्निक की एक तकनीक है। हालांकि इसके आलावा और भी अन्य प्रकार की ART की तकनीकें आज के समय में मौजूद है, लेकिन आई वी एफ दम्पत्तियों द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाला बांझपन उपचार माना जाता है।
  • IVF Ki Safalta Dar

    आईवीएफ यानि इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (ART) की एक तकनीक है, जिसमें महिला के अंडाशय से अंडे को निकालकर, उसे पुरुष के शुक्राणु के साथ लैब में फर्टिलाइज़ किया जाता है। फर्टिलाइज़्ड होने के बाद तैयार हुए भ्रूण को महिला के गर्भाशय में ट्रांसफर किया जाता है।
  • Ivf Ki Safalta Badhane Ke Liye Kin-Kin Baato Ka Dhyaan Rakhe

    आजकल निःसंतान दंपतियों के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, आईवीएफ उनमें से एक है। यह असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (ART) की एक तकनीक है। आईवीएफ की प्रक्रिया में महिला के अंडाशय से अंडे को निकालकर, उसे पुरुष के शुक्राणु के साथ लैब में फर्टिलाइज़ किया जाता है। फर्टिलाइज़ होने के बाद तैयार हुए भ्रूण को महिला के गर्भाशय में ट्रांसफर किया जाता है।
  • Bdhti Umar Me Maa Bnna Smasya Nahi

    अपने सपनोँ को पूरा करने की चाह में अपनी उम्र का ख्याल हर इंसान भूल जाता है। मेरे परिवार में माँ के रूप में सास, पिता के रूप में ससुर, बहुत प्यार करने वाले पति और एक हम सबका दुलारा बेटा था। लेकिन घर के हालात कुछ ठीक नहीं थे, जिस कारण दूसरे बच्चे की इच्छा को मन में छुपा के रख लिया था। अपने पति की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रख, मैंने उनका साथ देने का फ़ैसला किया।
  • Success Rate of Medicover Fertility in Hindi

    दुनिया में कई ऐसे दम्पत्ति है जो आज तक माता-पिता बनने के सुख से वंचित हैं। कई तरह की जाँच और डॉक्टर की सलाह के बाद भी निराश हो कर बैठे हुए हैं। उन सभी दम्पतियों के लिए मेडीकवर फर्टिलिटी एक आशा की किरण की तरह है। यह यूरोप के सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी क्लीनिकों में से एक है। आधुनिक उपकरणों से जाँच प्रक्रिया में मेडीकवर फर्टिलिटी को श्रेष्ठता प्राप्त है, जिससे मरीज की असल बीमारी जानकर इलाज किया जाता है।
  • What is IVF in Hindi?

    इन विट्रो फर्टीलाइज़ेशन (In Vitro Fertilization in Hindi) एक ऐसा शब्द है जिसे काफी लोगों ने सुना हैं। हालाँकि लोग आई वी एफ टेक्निक (IVF Technique in Hindi) शब्द से परिचित है, परंतु काफी लोग यह नहीं जानते कि आख़िरकार आईवीएफ का अर्थ (IVF Means in Hindi) क्या है?
  • Advanced Maternal Age in Hindi

    माना जाता है कि यदि एक महिला की उम्र बढ़ती जा रही हो तो उसका माँ बन पाना मुश्किल होता चला जाता है। यदि महिला 40 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसे अपने जीवन में कई बदलावों का अनुभव होता है। बढ़ती उम्र की बाधाओं जैसे चेहरे पर झुरिया, आंखों का कमजोर होना, बालों का गिरना या सफ़ेद होना, शारीरिक शक्ति कम होना, रक्तचाप, मधुमेह और हृदय की समस्याओं आदि के साथ-साथ महिलाओं में प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती है।
  • Azoospermia Success Story in Hindi

    मेरा नाम शिखा है, मैंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी और मेरे मम्मी-पापा एक अच्छा लड़का देखकर मेरी शादी करने की सोच रहे थे। 26 की उम्र में उनका सपना साकार हुआ। उन्हें मेरे योग्य वर मिल गया और फिर धूम-धाम से शादी की। मेरे ससुराल वाले बड़े ही मिलनसार और आधुनिक सोच वाले थे, लेकिन शादी के एक साल बाद उन्होंने बच्चे के लिए अपनी इच्छा सामने रखी। हमने बच्चे के लिए सोचा और डेढ़ साल तक प्राकृतिक रूप से कोशिश की,...