• Shukranu Ki Kami

    विभिन्न जीवनशैली और कई अन्य कारणों जैसे हार्मोनल असंतुलन, कोई भी बीमारी, चोट, यौन अक्षमता, पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं- मधुमेह, अधिक तापमान में काम करना, आनुवांशिक कारणों, एक्स-रे या औद्योगिक कारकों जैसे- रसायन आदि के संपर्क में आने वाले पर्यावरणीय कारकों से पुरुषों में बांझपन काफी बढ़ने लगा है।
  • Advanced Maternal Age

    माना जाता है कि यदि एक महिला की उम्र बढ़ती जा रही हो तो उसका माँ बन पाना मुश्किल होता चला जाता है। यदि महिला 40 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसे अपने जीवन में कई बदलावों का अनुभव होता है। बढ़ती उम्र की बाधाओं जैसे चेहरे पर झुरिया, आंखों का कमजोर होना, बालों का गिरना या सफ़ेद होना, शारीरिक शक्ति कम होना, रक्तचाप, मधुमेह और हृदय की समस्याओं आदि के साथ-साथ महिलाओं में प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती है।
  • Surrogacy

    सरोगेसी के बारे में बहुत से लोगों ने सुना होगा लेकिन इस बात से अंजान होंगे कि आख़िर सरोगेसी क्या है? (Surrogacy Kya Hai) और सरोगेसी प्रक्रिया में क्या होता है?
  • IUI kya hai?

    यदि कोई महिला माँ बनने में असफल होती है तो लोगों की धारणा के हिसाब से महिला में कमी मानी जाती हैं, लेकिन यह बात सच नहीं है। 30 % पुरुषों में भी कमी होती है और 30 % महिलाओं के अंदर कमी पाई जाती है, लेकिन 10-15% मामलों में दोनों साथियों में कोई कमी का पता ना लग पाना (UNEXPLAINED INFERTILITY) भी माता-पिता के सुख से वंचित रखने का कारण हो सकता है। इस समस्या को अगर आपके जीवन में भी इसी तरह की कोई समस्या...
  • What is Sperm?

    शुक्राणु (Sperm in Hindi) जिसे अंग्रेजी में स्पर्म कहा जाता है। यह पुरुष के सीमेन के अंदर मौजूद होते हैं। इसकी उपस्थिति ही एक महिला को माँ बनने में संयोग करती है।
  • Uterus Problem

    गर्भाशय (Uterus in Hindi) यानि यूट्रस महिला प्रजनन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस अंग में भ्रूण प्रत्यारोपण होकर एक बच्चे में विकसित होता है।