Unexplained Infertility in Hindi

बांझपन (Infertility in Hindi) की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। उसके बावजूद भी ज़्यादातर लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है की आख़िरकार बांझपन क्या है (What is Infertility in Hindi) और क्यों होता है? कभी-कभी इसके पीछे का कारण पता नहीं लग पाता, जिसे अस्पष्ट बांझपन के रूप से जाना जाता है। अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि अस्पष्ट बांझपन क्या होता है और यह समस्या महिला या पुरुष में से किसी को भी हो सकती है।

अस्पष्ट बांझपन क्या है? (Unexplained Infertility in Hindi)

अस्पष्ट बांझपन का मतलब है कि पूरी तरह से बांझपन की जांच के बाद भी रोग का कारण अज्ञात यानि किसी कारण का पता ना लग पाना।

अस्पष्ट बांझपन का निदान तब किया जाता है जब बांझपन के सभी टेस्ट में कोई कारण स्पष्ट नहीं होता है। पुरुष में निषेचन के लिए सहायक कारक शुक्राणु होता है और वीर्य विश्लेषण (Semen Analysis) के बाद शक्राणु की गिनती, गतिशीलता, और आकार सब सामान्य होने के बाद भी बच्चा पैदा करने में असक्षम हो, तो वह अस्पष्ट बांझपन कहलाता है। इसके अलावा महिला प्रजनन स्वास्थ्य में कोई समस्या ना होना या फिर भी एक महिला का गर्भधारण नहीं कर पाना भी अस्पष्ट बांझपन की निशानी हो सकती है।

अस्पष्ट बांझपन के क्या कारण हो सकते हैं?

  • शुक्राणु की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है, जिन्हें नियमित वीर्य विश्लेषण परीक्षण में नहीं पाया जा सकता है और एक खराब गुणवत्ता वाले शुक्राणु अंडे को उर्वरक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • अंडे की गुणवत्ता के साथ कुछ समस्या हो सकती है। माँ की उम्र और अंडे की गुणवत्ता गर्भावस्था में एक प्रमुख भूमिका निभाती है।
  • ओवुलेशन की समस्या (Mild Ovulation) हो सकती है।
  • अंडे और शुक्राणु सामान्य रूप से मिल नहीं सकते हैं जिससे वह निषेचन की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।
  • फैलोपियन ट्यूब की अस्तर में कुछ समस्याएं हो सकती हैं जिनका एचएसजी टेस्ट (HSG Test in Hindi) के बाद भी पता नहीं लग पाता है। जिसके कारण अंडे, शुक्राणु या निषेचित अंडे का गमन में दिक्कत हो सकती है। एचएसजी टेस्ट क्या है? (HSG Test Kya Hai) - यह एक प्रकार का टेस्ट है जो फैलोपियन ट्यूब में रूकावट की जाँच के लिए किया जाता है।
  • कुछ कमियों के कारण प्रत्यारोपण में विफलता हो सकती है।

अस्पष्ट बांझपन के लिए कौन-से उपचार उपलब्ध है?

अगर किसी दम्पति का अस्पष्ट बांझपन का उपचार किया जाता है, तो डॉक्टरों का पहला सुझाव यही होता है कि तनाव न लें।

यदि दम्पति युवा हैं तो वह कुछ चक्रों के लिए स्वाभाविक रूप से प्रयास कर सकते हैं। लेकिन महिला की उम्र 35 वर्ष या उससे अधिक है, तो बांझपन विशेषज्ञ की राय लेना उचित रहेगा।

उपचार की पहली पसंद प्राकृतिक चक्र या नियंत्रित ओवुलेशन उत्तेजना (Ovarian Stimulation) के साथ आई यू आई की सलाह दी जाती है। क्लॉमिड या हार्मोनल इंजेक्शन दिया जाता है जिससे ओवुलेशन में वृद्धि हो और अंडाशय से एक परिपक्व अंडा उत्पन्न हो सकें। लेकिन अगर आई यू आई के 3 बार विफल हो गया है, तो आई वी एफ के साथ आगे बढ़ना सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

अस्पष्ट बांझपन की सफल कहानी

शादी के 3 साल तक काफी प्रयास करने के बाद भी मेरा गर्भधारण नहीं हो रहा था। कई जगह इलाज करवाने के बावजूद भी कुछ समझ नहीं आ रहा था की आख़िरकार समस्या क्या है।

फिर एक दिन यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद मेडिकवर फर्टिलिटी के बारे में पता चला। अगले दिन ही हम वहां गए और डॉक्टर से मिलकर उन्हें अपनी समस्या बताई। डॉक्टर ने फिर हमें विस्तार से अस्पष्ट बांझपन के बारे में समझाया और हमारी टेस्ट की रिपोर्ट के अनुसार आई यू आई करवाने की सलाह दी।

मेडिकवर फर्टिलिटी की वजह से ही हमें माता-पिता बनने का मौका मिला और हमारी अधूरी खुशियां पूरी हुई।

मेडिकवर फर्टिलिटी अस्पष्ट बांझपन में कैसे मदद करता है?

मेडिकवर फर्टिलिटी क्लिनिक यूरोप में श्रेष्ट प्रजनन क्लीनिकों में से हैं, जो अब भारत में मौजूद हैं। हमारे पास अत्यधिक कुशल और अनुभवी डॉक्टरों की एक टीम है जो निःसंतानता का सफलतापूर्वक इलाज करने में सक्षम है। बांझपन अपने आप में काफी तनावपूर्ण है और जब आप इस स्थिति के कारण को नहीं जान पाते हैं तो यह आपकी उलझन को ओर बढ़ा देता है। मेडिकवर मरीजों की जाँच कर अस्पष्ट बांझपन सबंधी समस्या का इलाज करता है। जिससे महिला व पुरुष माता-पिता बनने के सुख का आनंद ले पायें।

मेडिकवर फर्टिलिटी में आर आई विटनेस (RI Witness) का प्रयोग किया जाता है। आई वी एफ लैब में होने वाली संभावित किसी भी प्रकार की गलतियों को रोकने में आरआई विटनेस से मदद मिलती है। इससे यह सुनिश्चित होता है की एम्ब्र्यो के लिए आपका ही सैंपल (एग और स्पर्म) का प्रयोग किया गया है। लोगों में आजकल इसके बारे में फिल्मों को देखने के बाद काफी जागरूकता बढ़ गई है। मेडिकवर फर्टिलटी में यह सुविधा पहले से ही उपलबध है, जिसका लाभ कई दम्पत्तियों को मिला है।

यदि आपको इस विषय या इनफर्टिलिटी से से सबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस नंबर पर +917862800700 संपर्क कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न : फर्टिलिटी क्या है? (Fertility in hindi)

उत्तर : महिला या पुरुष की बच्चे पैदा करने की क्षमता को फर्टिलिटी के रूप से जाना जाता है।

प्रश्न : बांझपन क्या है? (Banjhpan Kya Hai in Hindi?)

उत्तर : बाँझपन (इनफर्टिलिटी इन हिंदी) एक वह समस्या है, जिसमें दंपत्ति, एक वर्ष या उससे अधिक समय के प्रयास के बाद भी गर्भधारण करने में असमर्थ होते है।

प्रश्न : ओवुलेशन क्या है? (What is Ovulation in Hindi?)

उत्तर : अंडाशय से अंडों के बहार निकलने को ओवुलेशन कहा जाता है।

References :

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2505167/

https://obgyn.onlinelibrary.wiley.com/doi/pdf/10.1111/tog.12253

https://www.verywellfamily.com/getting-pregnant-with-unexplained-infertility-4106750