IUI Cost in Hindi

बाँझपन प्रजनन प्रणाली की बीमारी है जिसे चिकित्सा की आवश्यकता होती है और इलाज काफी भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। पहली चीज़ जो उपचार की तलाश करते समय बाँझ युगल के दिमाग में आती है कि उपचार की लागत क्या होगी?

आई यू आई कब किया जाता है?

आई यू आई यानि इंट्रायूटेरिन इनसेमिनेशन, जिसे कृत्रिम गर्भधारण (Artificial Insemination) भी कहा जाता है। यह दम्पत्तियों द्वारा पसंद किया जाने वाला प्राथमिक बाँझपन उपचार है। कई दम्पति एक वर्ष के दौरान प्राकृतिक रूप से प्रयास करने के बाद गर्भधारण करने में असक्षम होते हैं। इस उपचार की सलाह देते समय एक आई वी एफ विशेषज्ञ उम्र, चिकित्सा इतिहास और दम्पति की बाँझपन के प्रकार को ध्यान में रखते हैं।

यह युवा दम्पत्तियों के लिए एक आदर्श उपचार है, लेकिन अध्ययनों में देखा गया है कि 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में इसकी सफलता दर कम हो जाती है। यदि प्रजनन दवाओं से उपचार में मदद नहीं मिलती है या फिर अस्पष्ट बाँझपन के मामलों में भी आई यू आई की सलाह दी जाती है।

आई यू आई की लागत (IUI Treatment Cost in Hindi)

अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में भारत में IUI प्रक्रिया लागत सस्ती है और यह एक दम्पत्ति के चिकित्सा मामले के इतिहास पर निर्भर भी करती है। इस उपचार की लागत हर शहर के क्लीनिकों में भिन्न हो सकती है।

सबसे पहला प्रश्न जो दम्पत्तियों के मन में आ सकता है जैसे की आई यू आई में कितना खर्चा होता है? (IUI Me Kitna Kharcha Hota Hai), तो इसलिए इलाज से पहले आई यू आई की लागत के बारे में प्रश्न करना बेहतर होता है।

हालाँकि, आई यू आई उपचार की लागत, आई वी एफ की तुलना में नाममात्र है इसलिए दम्पत्ति इसे आई वी एफ से ज्यादा पसंद करते हैं।

जब आई यू आई किसी दम्पत्ति को करवाने की सलाह दी जाती है, तो उपचार की लागत अल्ट्रासाउंड, रक्त की जाँच कर, प्रजनन दवा युगल की आयु और चिकित्सा इतिहास के अनुसार दी जाती है। इलाज की लागत जानने के लिए आप हमें +917862800700 पर कॉल कर सकते हैं या contact@medicoverfertility.in पर हमें मेल कर सकते हैं।

 

हमारा परामर्शदाता आपके चिकित्सा इतिहास को देखकर उपचार की लागत के साथ मार्गदर्शन में आपकी सहायता करेंगें।

आई वी एफ की तुलना में आई यू आई की सफलता दर कम है, इसलिए यह कारक IUI लागत को भी प्रभावित कर सकता है। पुरुष बाँझपन में आई यू आई से गर्भावस्था की संभावना बहुत कम है और महिलाओं की उम्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किसी दम्पत्ति को सफलतापूर्वक गर्भधारण करने के लिए कई आई यू आई चक्र की आवश्यकता होती है जिसके कारण आई यू आई का खर्चा (IUI Ka Kharcha) ज़्यादा बढ़ सकता है।

यदि किसी दम्पत्ति के 3-4 आई यू आई चक्र असफल होने का इतिहास होता है तो डॉक्टर आई वी एफ करवाने की सलाह देते हैं। यदि महिला 30 वर्ष से कम आयु की है और उसके अंदर अंडाशय की कमी है, तो डॉक्टर आई वी एफ करने से पहले 1 या 2 उत्तेजित चक्र करवाने की सलाह देते हैं। यदि प्राकृतिक चक्र या उत्तेजित चक्र में उपचार किया जाता है तो लागत भी भिन्न होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी को दवा और इंजेक्शन लगवाना पड़ता है जो डिम्बग्रंथि (Ovarian) उत्तेजना के लिए उपयोगी है।

IUI Success Rate in Hindi

उपर्युक्त ग्राफ महिला की आयु के अनुसार एक आई यू आई चक्र के साथ गर्भावस्था की सफलता दर दिखाता है। 25 वर्ष से कम उम्र की महिला में केवल एक आई यू आई चक्र के साथ गर्भावस्था की संभावना 20-25% है, 30 वर्ष से कम आयु की महिला में 15-20%, 35 वर्ष से कम आयु की महिलाओं के लिए 10-15%, 36-40 उम्र के बीच की महिलाओं में 10% और 40 वर्ष से ऊपर की महिलाओं में 2-5% हैं।

आई यू आई की सफल कहानी (IUI Success Story in Hindi)

मेरी शादी के चार साल बाद तक भी मेरा माँ बनने का सपना अधूरा था। इसी कारण से मैं और मेरे पति बहुत दुखी रहने लगे थे और किसी भी चीज़ में दिल नहीं लगता था।

एक दिन इंटरनेट पर मैंने मेडिकवर फर्टिलिटी के बारे में पढ़ा और उनके दिए गए नंबर पर संपर्क किया। उसके बाद हम अपने अपॉइंटमेंट वाले दिन वहाँ गए और डॉक्टर्स से मिले। डॉक्टर ने हमारे कुछ टेस्ट करवाएं। टेस्ट की रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने हमें आई यू आई ट्रीटमेंट करवाने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने हमें बताया की आई यू आई ट्रीटमेंट में कुल खर्चा कितना होगा।

जितनी खर्चा उन्होंने बताया था पूरी प्रक्रिया के बाद खर्चा उतना ही था। इतने सालों का मेरा माँ बनने का सपना मेडिकवर फर्टिलिटी की मदद से पूरा हुआ। मेरा पूरा परिवार मेडिकवर फर्टिलिटी का दिल से आभारी है।

निष्कर्ष

प्रजनन उपचार पर विचार करते समय आई यू आई पसंदीदा विकल्प है क्योंकि यह कई दम्पत्तियों के लिए सस्ता है। लेकिन युगल दम्पत्तियों को सलाह दी जाती है कि अपने चिकित्सा इतिहास के अनुसार ही अपने उपचार का विकल्प चुनें।

FAQs

प्रश्न: क्या आई यू आई, आई वी एफ से सस्ता है? (Is IUI cheaper than IVF?)

उत्तर: आई यू आई आई वी एफ की तुलना में एक सस्ता उपचार है और आई यू आई दम्पत्तियों के द्वारा सबसे पसंदीदा उपचार है।

प्रश्न: आई यू आई उपचार की कीमत कितनी है? (How much it cost for IUI treatment?)

उत्तर: आमतौर पर एक आई यू आई चक्र की कीमत 10000 से 20000 रूपये के बीच होती है। हालाँकि, आई यू आई की कीमत रोगी की बाँझपन की समस्या की गंभीरता पर निर्भर करती है जो एक रोगी से दूसरे के लिए अलग हो सकती है।

प्रश्न: क्या आई यू आई, आई वी एफ से बेहतर है? (Is IUI better than IVF?)

उत्तर: नहीं, आई वी एफ की तुलना में आई यू आई की सफलता दर कम है। हालाँकि, आई यू आई, आई वी एफ से सस्ता उपचार है इसलिए यह दम्पत्तियों द्वारा पसंद किया जाता है।