Hyderabad Me Test Tube Baby Ka Kharcha

हैदराबाद में आई वी एफ का खर्चा (Cost of IVF in Hyderabad in Hindi) हर एक क्लिनिक और अस्पताल में अलग हो सकता है। किसी भी दंपति को आई वी ट्रीटमेंट विचार शुरू करने से पहले खुद को भावनात्मक, शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार करना पड़ता है। हर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से अलग होता है इसलिए उनके उपचार की योजना भी अलग-अलग होती है, जो रोगी के पूर्व चिक्तिसा इतिहास, बाँझपन की समस्या के कारणों और गंभीरता पर आधिरित होती है। तो यदि आप हैदराबाद में टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्चा कितना होगा (Hyderabad Me IVF Ka Kharcha), इसका अनुमान चाहते है, तो आपको एक फर्टिलिटी विशेषज्ञ को पूर्व चिकित्सा इतिहास की जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत होती है।

हैदराबाद में आई वी एफ का खर्चा कितना है? (IVF Cost in Hyderabad in Hindi)

एक निःसंतान दंपत्ति के लिए हैदराबाद में सर्वश्रेष्ठ और उच्च सफलता दर के आई वी एफ का खर्चा (Hyderabad Me IVF Ka Kharha ) लगभग ₹ 1,50,000 से ₹ 2,00,000 तक के आसपास हो सकता है। लेकिन कुछ दम्पत्तियों को पहली बार में सफलता हासिल ना होने के कारण, उन्हें दूसरी बार आई वी एफ ट्रीटमेंट की ज़रूरत हो सकती है। ऐसे में उनके लिए आई वी एफ का खर्च काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। इसलिए मेडिकवर फर्टिलिटी अपने रोगियों की भावनात्मक और आर्थिक स्थिति का ख्याल रखते हुए उनके लिए 3 आई वी एफ चक्र सिर्फ एक की कीमत में देने का विशेष ऑफर प्रदान करता है।

आई वी एफ ट्रीटमेंट में बहुत सारी प्रक्रिया शामिल होती है। ऐसा ज़रूरी नहीं है की सभी क्लीनिकों और अस्पतालों के आई वी एफ की कीमत सामान होगी, हर एक क्लिनिक के आई वी एफ की कीमत दूसरे क्लिनिक से अलग हो सकती है। साथ ही उनके उपचार की योजना भी अलग हो सकती है। इसलिए इसका खर्चा कुछ कारकों पर निर्भर कर सकता है।

हैदराबाद में आई वी एफ की लागत को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं?

साथ ही हर एक हॉस्पिटल और क्लिनिक में इसका खर्च दूसरे क्लिनिक से अलग हो सकता है। यह खर्च अलग-अलग होने के पीछे के कुछ कारण हो सकते है।

  1. लैब टेस्ट

आई वी एफ से पहले और बाद में बहुत से टेस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। महिला और पुरुष दोनों की जाँच की जाती है।

महिला के लिए कुछ विशेष टेस्ट इस प्रकार हो सकते है – ए एम एच (AMH Test), ओवुलेशन टेस्ट (Ovulation Test), अल्ट्रासाउंड, वायरल मार्कर टेस्ट, हॉर्मोन की जाँच के लिए ब्लड टेस्ट और गर्भधारण की पुष्टि के लिए एच एस जी (HSG) टेस्ट।

पुरुष के लिए किए जाने वाले टेस्ट इस प्रकार हो सकते है - शुक्राणु की संख्या, गतिशीलता और आकर की जाँच के लिए सीमेन टेस्ट (Semen Test), वायरल मार्कर टेस्ट और हॉर्मोन की जाँच के लिए ब्लड टेस्ट।

  1. दवाइयां

हर एक व्यक्ति की बांझपन की गंभीरता और कारणों के आधार पर दवाइयों की सलाह दी जा सकती है। दवाइयों की खुराक हर एक व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है। दवाइयां और इंजेक्शन कई प्रकार के होते है। जिनका खर्च उनकी क्वालिटी पर निर्भर करता है।

  1. प्री-एनेस्थीसिया चेक-अप

आई वी एफ की प्रक्रिया में एनेस्थीसिया के प्रयोग से महिला को प्रक्रिया के दौरान दर्द का अनुभव नहीं होता है। एनेस्थेसिया से पहले किसी भी पुरानी चिकित्सा स्थितियों जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि का निदान करने के लिए किया जाता है, ताकि उपचार की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

  1. एम्ब्र्यो ट्रांसफर के लिए ऑपरेशन थियेटर (OT) प्रक्रिया

अंडा को निकालने से लेकर भ्रूण स्थानांतरण यानि एम्ब्र्यो ट्रांसफर तक की प्रक्रिया बहुत ही नाजुक होती है। इसके लिए अच्छी लैब सुविधाएं और साथ ही फर्टिलिटी विशेषज्ञ के अंडों या भ्रूण को महिला के गर्भाशय में ट्रांसफर करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। इसलिए ओ टी की कीमत भी आई वी एफ की कीमत को प्रभावित कर सकती है। ओ टी की कीमत में डॉक्टर की फीस, नर्स की फीस और प्रक्रिया के दौरान पूरी देखभाल की कीमत शामिल होती है।

  1. लैब उपकरणों

लैब में किस क्वालिटी के उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। इसपर भी आई वी एफ की लागत निर्भर करती है। अंडे को निकालने से लेकर एम्ब्र्यो ट्रांसफर तक की प्रक्रिया बहुत ही नाजुक होती है। इसके लिए अच्छी लैब सुविधाएं और फर्टिलिटी डॉक्टर की ज़रूरत होती है।

  1. ब्लास्टोसिस्ट ट्रांसफर

कुछ मामलों में ब्लास्टोसिस्ट ट्रांसफर की ज़रूरत होती है, जिससे खर्च बढ़ सकता है, लेकिन ब्लास्टोसिस्ट के साथ गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

  1. डोनर एग / डोनर एम्ब्रियो / डोनर स्पर्म

यदि किसी महिला के अंडे गर्भधारण के लिए योग्य नहीं होते है, तो उसे डोनर एग (Donor Egg) का सुझाव दिया जा सकता है। पुरुष के शुक्राणु में कमी के लिए डोनर स्पर्म (Donor Sperm) और महिला और पुरुष दोनों के अंडे और शुक्राणु स्वस्थ नहीं होते हैं, तो डोनर एम्ब्र्यो (Donor Embryo) की सहायता से गर्भधारण किया जा सकता है। डोनर अंडे / डोनर शुक्राणु और डोनर एम्ब्र्यो के साथ आई वी एफ की कीमत ज़्यादा होगी क्योंकि इसमें अतिरिक्त खर्चा शामिल है। 

  1. एग/ स्पर्म/ एम्ब्र्यो फ्रीजिंग

अगर कोई दंपत्ति अपने करियर या किसी अन्य कारण से देर से बच्चे पैदा करने की योजना बनाते है तो ऐसे में वह फर्टिलिटी प्रिजर्वेशन का विकल्प का चुनाव कर सकते है।

  1. एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट

कुछ मामलों में एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की ज़रूरत हो सकती है और उससे भी आई वी एफ की कीमत प्रभावित हो सकती है क्योंकि इसमें अतिरिक्त खर्चा शामिल हो सकता है। जैसे कुछ एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट है -

  • टेस्टिकुलर स्पर्म एस्पिरेशन (TESA)
  • माइक्रो- टी ई एस ई (Micro- TESE)
  • एंडोमेट्रियल रिसेप्टिव ऐरे (ERA)
  • असिस्टेड हैचिंग (Assisted Hatching)

मेडिकवर फर्टिलिटी सबसे अच्छे IVF क्लीनिकों में से एक है।

मेडिकवर फर्टिलिटी एक अंतराष्ट्रीय फर्टिलिटी क्लिनिक हैं। यहाँ एडवांस्ड तकनीकों और उपकरणों के प्रयोग से जाँच की प्रक्रिया की जाती है। मेडिकवर फर्टिलिटी ने आई वी एफ के कई सफल ट्रीटमेंट किए है। यहाँ के फर्टिलिटी डॉक्टर और एम्ब्र्योलॉजिस्ट्स बहुत ही अनुभवी और उच्च सफलता दर के ट्रीटमेंट देने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

मेडिकवर फर्टिलिटी में आई वी एफ ट्रीटमेंट के लिए आसान किस्तों पर ब्याज मुक्त लोन की सुविधा उपलब्ध है। जिसके लिए कुछ नियम एवं शर्तें लागू होते हैं। इन शर्तों और नियमों के बारें में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे क्लिनिक आ सकते है और विशेषज्ञ से मिल सकते हैं।

मेडीकवर फर्टिलिटी में आपकी जानकारी पूर्ण रूप से गुप्त रखी जाती है। यदि आपको इस विषय से सबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस नंबर पर +917862800700 संपर्क कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न : क्या आई वी एफ के लिए बीमा भुगतान करता है? (Does insurance pay for IVF?)

उत्तर : कुछ बीमा योजनाएं इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आई वी एफ) को कवर करती हैं, लेकिन इसके साथ में इंजेक्शन नहीं होते हैं। अन्य कुछ योजनाएं दोनों को कवर करती हैं और कुछ योजनाएं आई वी एफ को बिल्कुल भी कवर नहीं करती हैं।

प्रश्न : हैदराबाद में आई वी एफ की कीमत कितनी है? (IVF Treatment Cost in Hyderabad)

उत्तर : हैदराबाद में, आई वी एफ की लागत ₹1.5 लाख से ₹2 लाख हो सकती है। हालाँकि, आई वी एफ ट्रीटमेंट की कीमत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अलग होती है, क्योंकि आपके मेडिकल इतिहास और आपकी समस्या के आधार पर कई अन्य उपचारों की आवश्यकता हो सकती है।

प्रश्न : आई वी एफ के लिए कौन सी उम्र सबसे अच्छी होती है? (What age is best for IVF?)

उत्तर : निःसंतान दम्पतियों के लिए आई वी एफ के लिए सबसे अच्छी उम्र 35 वर्ष मानी जाती है।