Fallopian Tube Blockage in Hindi

फैलोपियन ट्यूबों (Fallopian Tube in Hindi) को गर्भाशय (Uterus) ट्यूब भी कहा जाता है जो गर्भाशय के दोनों तरफ होती है और अंडाशय (Ovary) से परिपक्व निकले अंडे को गर्भाशय में उस समय मौजूद सक्रिय शुक्राणु से मिलाती है। फैलोपियन ट्यूब में रूकावट (Fallopian Tube Blockage in Hindi) होने के कारण अंडा गर्भाशय तक नहीं पहुँच पाता है और ना ही शुक्राणु अंडे तक पहुँचने में सफल हो पाता है जिस कारण प्रजनन की प्रक्रिया अधूरी रह जाती है। इस प्रक्रिया के असक्षम होने से गर्भावस्था पर भी कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। ब्लॉकेज की समस्या एक या दोनों ट्यूबों में हो सकती है और 40% मामलों में महिलाओं में बांझपन का कारण फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज है।
फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज
Fallopian Tube Blockage in Hindi

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लक्षण (Fallopian Tube Block Hone Ke Lakshan)

ज्यादातर महिलाओं को यह भी नहीं पता होता कि उनकी ट्यूब में किसी भी तरह की समस्या हो सकती है, जब तक कि वह गर्भवती होने की कोशिश नहीं करती।

फैलोपियन ट्यूब बंद होने के लक्षण (Fallopian Tube Band Hone Ke Lakshan) हो सकते है, जैसे- पेशाब में दर्द, पीरियड्स के समय दर्द और यौन क्रिया के दौरान दर्द हो सकता है। यदि ऐसा महसूस होता है तो डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

एक प्रकार की अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब जिसे हाइड्रोसाल्पिनक्स (Hydrosalpinx) कहा जाता है (यह आने वाले संक्रमण/ पैथोलॉजी का संकेत है) जिससे ट्यूब में सूजन और तरल पदार्थ भर जाते हैं। पेट में दर्द, श्रोणि दर्द (Pelvic Pain) और असामान्य योनि डिस्चार्ज (Vaginal Discharge) हो सकता है।

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक का कारण

अगर किसी महिला की एक फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक है तो उसके पीछे की समस्या क्या है, इस बारे में पता करने के लिए एक फर्टिलिटी विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने के पीछे कई कारण हो सकते है। जैसे-

  • एक इन्फ्लैमेटरी श्रोणि रोग जो टिशू यानि ऊतकों में निशान (Scar Tissues) और संक्रमणों (Infections) को जन्म दे सकता है और जो ट्यूब में अवरुद्ध करने वाले हाइड्रोसल्पिनक्स (Hydrosalpinx) का कारण बन सकता है।
  • यौन संक्रमित बीमारियां क्लैमिडिया (Chlamydia), गोनोरिया (Gonorrhoea) ट्यूबों को ब्लॉक कर सकती है।
  • टी.बी (Tuberculosis) फैलोपियन ट्यूबों और गर्भाशय में गर्भधारण की संभावनाओं को प्रभावित करता है।
  • यदि फैलोपियन ट्यूबों में पहले कभी सर्जरी हुई हो, तो यह ब्लॉकेज का कारण हो सकता है।
  • अस्थानिक गर्भावस्था (Ectopic Pregnancy) के लिए किया गया पूर्व ऑपरेशन भी फैलोपियन ट्यूब रुकावट के कारणों में से एक है।
  • गर्भाशय के निकट जुड़े फाइब्रॉएड की वृद्धि फैलोपियन ट्यूबों में ब्लॉकेज उत्पन्न कर सकती है।
  • एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) की समस्या में एंडोमेट्रियल टिशू (Endometrial tissue) फैलोपियन ट्यबों में जमा हो सकते है और एक अवरोध पैदा कर सकता है। अन्य अंगों के बाहरी हिस्सों पर एंडोमेट्रियल ऊतकों (Endometrial tissues) के विकास के कारण आसंजन (Adhesions) भी एक ट्यूबल अवरोध पैदा कर सकते हैं।

कई बार फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट का एक दुर्लभ कारण जन्मजात से ट्यूब में ब्लॉकेज हो सकता है।

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए उपचार (Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi)

एक फैलोपियन ट्यूब बंद होने के बावजूद भी महिला को गर्भावस्था का मौका मिल सकता है। सामान्य रूप से फैलोपियन ट्यूब में दो प्रकार से रुकावटें हो सकती हैं। यदि एक फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध हो जाती है, तो ऐसे में महिलाएं फिर भी गर्भवती हो सकती हैं क्योंकि एक अंडा अभी भी दूसरी फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय तक पहुँच सकता है। हालाँकि, यदि दोनों ट्यूब पूरी तरह से ब्लॉक हैं, तो उपचार के बिना गर्भधारण होना संभव नहीं होगा।

फैलोपियन ट्यूब रुकावट का उपचार समस्या की गंभीरता पर निर्भर करता है।

  • अगर ट्यूब में पहले भी ऑपरेशन हुआ है तो ऊतकों पर निशान होने से फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध हो सकती है। निशान बहुत जटिल ना हो और मात्रा में कम हो, तो लेप्रोस्कोपी सर्जरी (Laparoscopy surgery) करके ब्लॉकेज को निकाला जा सकता है।
  • क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब (Damaged Fallopian tube) को ठीक करने के लिए सर्जरी की जा सकती है।
  • यदि ट्यूब बहुत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त (Damaged) हैं तो यह फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकती है। इसके बचाव के लिए आई वी एफ तकनीक (IVF Technology) के साथ आगे बढ़ने की सलाह दी जा सकती है।

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज की सफल कहानी (Fallopian Tube Blockage Success Story in Hindi)

मेरा नाम हंसिका है। मेरी शादी को 6 साल से भी ज़्यादा समय हो गया था, फिर भी माँ बनने का मेरा सपना अधूरा था। कई कोशिशों के बाद भी सिर्फ नाकामी ही हमारे हाथ ही लगी। इसी कारण से मैं काफी परेशान रहने लगी थी और मैंने सारी उमीदें छोड़ दी थी। फिर एक दिन मेरे एक रिश्तेदार से मुझे मेडीकवर फर्टिलिटी क्लिनिक के बारे में पता चला। मैंने इसके बारे में अपने पति और परिवार से बात की और उनकी सहमति के साथ अगले दिन हमने वहाँ जाने का फ़ैसला लिया।

मेडिकवर की डॉक्टर ने हमारी पूरी बात को ध्यानपूर्वक सुना और कुछ टेस्ट करवाए। टेस्ट्स की रिपोर्ट्स से पता चला कि मेरी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने के कारण मेरा गर्भधारण नहीं हो पा रहा था। घर जा कर मैंने फैलोपियन ट्यूब की जानकारी (Fallopian Tube Ki Jankari) के लिए इंटरनेट पर सर्च किया।

डॉक्टर ने हमें आई वी एफ करवाने की सलाह दी। साथ ही आई वी एफ प्रक्रिया के बारे में हमें समझाया और हमारे हर सवाल का विनम्रता से जवाब दिया।

आई वी एफ प्रक्रिया के ज़रिए हमें एक संतान का सुख मिला है। मैं मेडीकवर फर्टिलिटी को दिल से धन्यवाद करना चाहती हूँ कि उन्होंने मेरे सपने को हकीकत में बदलने में हमारी मदद की।

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज और प्रेगनेंसी

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज होने के कारण शुक्राणु और अंडे का निषेचन नहीं हो पाता है। इस कारण से निषेचन की प्रक्रिया पर फ़र्क पड़ता है।

यदि एक महिला गर्भधारण करने का प्रयास कर रही है, तो सर्जरी के बिना फैलोपियन ट्यूब रूकावट का उपचार संभव नहीं है। हालाँकि, कभी- कभी ब्लॉकेज बहुत कम होने पर एच एस जी टेस्ट (HSG Test-फैलोपियन ट्यूब में रूकावट की जाँच के लिए टेस्ट) के द्वारा इसे दूर करने में मदद मिल सकती है।

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज की समस्या में गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक महिला को आई वी एफ करवाने के लिए सलाह दी जाती है।

अगर एक ट्यूब बंद हो, तो गर्भावस्था की संभावना आधे से कम हो जाएगी क्योंकि कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि कौन-से अंडाशय से अंडा निकलेगा। इसलिए डॉक्टर फैलोपियन ट्यूब जो कि खुली हुई है, उसके लिए फर्टिलिटी दवाओं का सुझाव देते है जो ओवुलेशन की संभावनाओं को बढ़ा सकें।

 

मेडिकवर फर्टिलिटी में फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक का उपचार

मेडिकवर फर्टिलिटी क्लिनिक यूरोप में अब श्रेष्ट फर्टिलिटी क्लीनिकों में से हैं, जो अब भारत में मौजूद हैं। हमारे पास अत्यधिक समर्पित और अनुभवी डॉक्टरों की एक टीम है, जो नि:संतानता से जुडी समस्या का सफलतापूर्वक इलाज करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। यहाँ असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्निक यानि ए.आर.टी (ART) और आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से उच्च सफलता दर का इलाज प्रदान किया जाता है।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब महिलाओं में नि:संतानता का एक आम कारण हैं जिसके लिए मेडिकवर फर्टिलिटी ने कई सफल ट्रीटमेंट किए हैं। अवरुद्ध ट्यूबों की सर्जरी कुछ जटिलताओं जैसे संक्रमण, टिशू में निशान उत्पन्न कर सकती है, जिसके कारण एक्टोपिक प्रेगनेंसी यानि अस्थानिक गर्भावस्था की संभावना बढ़ सकती है। इन मामलों में आई वी एफ की सलाह दी जाती है। मेडिकवर फर्टिलटी ने अपनी सेवाओं के द्वारा संतान की इच्छा रखने वाले दंपतियों के सपनो को पूरा करने में उनकी मदद की है।

FAQs

प्रश्न: फैलोपियन ट्यूब क्या है ? (What is fallopian tube in hindi?)

उत्तर: फैलोपियन ट्यूब, महिला प्रजनन का अंग है जिसे ओविडक्ट या गर्भाशय ट्यूब के रूप में भी जाना जाता है यह अंडे को गर्भाशय तक ले जाने में मदद करती है।

प्रश्न: भारत में फैलोपियन ट्यूब रूकावट उपचार की लागत कितनी है ? (Cost of fallopian tube blockage treatment in India)

उत्तर: भारत में फैलोपियन ट्यूब रूकावट के उपचार की लागत ₹ 55 हज़ार से ₹ 70 हज़ार तक हो सकती है। इलाज की कीमत समस्या की गंभीरता और उपचार के प्रकार पर निर्भर करती है।

प्रश्न: फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने पर गर्भधारण कैसे हो सकता है? (How to get pregnant with blocked fallopian tubes?)

उत्तर: यदि किसी महिला की दोनों फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हैं तो आई वी एफ की मदद से गर्भधारण हो सकता है।